News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़मौसम 

उत्तर प्रदेश, बिहार समेत नौ राज्यों में लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी,कई शहरों में पारा 45 के करीब

नई दिल्ली. देश में फिलहाल मौसम (Weather Update) खतरनाक रूप से करवट ले रहा है. कई राज्यों में गर्मी ने लोगों का हाल बुरा कर रखा है. फिलहाल इस गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के नए अलर्ट से लोग और परेशान होने वाले हैं. IMD ने कम से कम नौ राज्यों में लू (Heat Wave Alert) की चेतावनी दी है. वहीं इन राज्यों के कई शहरों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच चुका है.

IMD ने बिहार, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में हीट वेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही IMD ने कहा है कि चार अन्य राज्यों- सिक्किम, झारखंड, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में हीट वेव की स्थिति होने की आशंका है. जो आने वाले समय में लोगों के लिए कठिनाई पैदा कर सकती है. गौरतलब है कि देश भर में सामान्य से अधिक गर्मी ने जोर पकड़ना शुरू कर दिया है.

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि भारत के कुछ हिस्सों को मंगलवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में एक पश्चिमी विक्षोभ के आने से कुछ राहत मिलेगी. पंजाब और हरियाणा में सोमवार को लू जैसा तापमान रहा, मंगलवार को भी ऐसे ही हालात रहने की उम्मीद है. हीट वेव के लिए एक ऑरेंज अलर्ट का तात्पर्य उन लोगों में गर्मी की बीमारियों की बढ़ती आशंका के साथ उच्च तापमान से है, जो या तो लंबे समय तक धूप में रहते हैं या भारी काम करते हैं.

Advertisement

अलर्ट महाराष्ट्र सरकार के एक कार्यक्रम में कई घंटे खुले में बैठने के दौरान 13 लोगों की मौत के एक दिन बाद आया है. IMD के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कहा, ‘जब हवाएं पूर्वी दिशा से या बंगाल की खाड़ी की दिशा से चलती हैं तो कई बार बादल छा जाते हैं जो पूर्वी राज्यों में तापमान को कम कर देते हैं. लेकिन उत्तर-पश्चिम से गर्म, शुष्क हवाएं पूर्वी भारत में चल रही हैं. इसलिए, पूर्वी राज्यों के लोगों को पर्याप्त रूप से गर्मी से बचाव के उपाय करने की आवश्यकता है.’

Advertisement

Related posts

अडानी के ग्रीन एनर्जी, पावर, टोटल गैस, विल्मर में नहीं कोई खरीदार, ट्रांसमिशन में भी तगड़ी गिरावट

News Times 7

ऑस्ट्रेलिया को दिया करारा झटका दे, टीम इंडिया ने रचा इतिहास, तीनों फॉर्मेट की बनीं-1 टीम

News Times 7

कर्नाटक मे कांग्रेस के नये मुख्यमंत्री के तौर पर सिद्धारमैया आज लेंगे शपथ आज, डिप्टी CM बनेंगे शिवकुमार, 28 मंत्री ले सकते हैं शपथ

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़