News Times 7
अध्यात्मटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

आज नहाय-खाय के साथ शुरू हो गया लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा,26 मार्च खरना तो 27 मार्च को भगवान सूर्य को देंगे अर्घ्य

पटना. लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा आज नहाय-खाय के साथ शुरू हो गया. साल में दो बार होने वाले छठ पूजा के लिए पटना समेत पूरे बिहार के व्रतियों में खूब उत्साह है. आज यानी कि 25 मार्च को नहाय खाय है. वहीं 26 मार्च रविवार को व्रती खरना करेंगे और 27 मार्च सोमवार के दिन अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया जाएगा.chhath ppuja

वहीं 28 मार्च मंगलवार को उदयीमान भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित करने के साथ ही महापर्व का समापन हो जाएगा. आपको पता होगा कि साल में दो बार छठ महापर्व मनाया जाता है. मार्च-अप्रैल के मास में चैती छठ और अक्टूबर-नवंबर में कार्तिक मास में दूसरा छठ.

नहाय खाय के साथ छठ की शुरुआत
आज छठ पूजा का पहला दिन है यानी कि नहाय खाय है. छठव्रती नहाय खाय के साथ ही छठ महापर्व का विधिवत आरंभ कर चुके हैं. आज के दिन गंगा स्नान करके अरवा चावन, चने का दाल और कद्दू की सब्जी ग्रहण किया जाता है. आंवले की चाशनी भी खास तौर पर आज बनाई जाती है. नहाय खाय के दिन छठव्रतियों के प्रसाद ग्रहण करने के बाद से उनका निर्जला उपवास शुरू हो जाता है. व्रतियों का उपवास 36 घंटे का होता है. 27 मार्च सोमवार को अस्ताचलगामी सूर्य को छठव्रती अर्घ्य अर्पित करेंगे और 28 मार्च को उदयीमान भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित करने के साथ ही महापर्व का समापन हो जाएगा. इसको लेकर राजधानी में प्रशासन भी एकदम एक्टिव मोड में है. पटना के 47 गंगा घाटों पर सूर्य भगवान को अर्घ्य देंगे. इसकी लेकर शहर और घाटों पर पुलिस बल की भारी तैनाती होगी. 

Advertisement

शुभ मुहूर्त
छठ व्रतियों के 36 घंटे का निर्जला उपवास के बाद 27 मार्च सोमवार को अस्ताचलगामी सूर्य को छठव्रती अर्घ्य अर्पित करेंगे. आचार्य सर्वदानंद शर्मा के अनुसार शाम को 5:28 बजे से अर्घ्य अर्पण करने का शुभ समय होगा, तो वहीं 28 मार्च को उदयीमान भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित करने के साथ ही महापर्व का समापन हो जाएगा. इसके लिए सुबह 5:55 बजे से सूर्य देवता को अर्घ्य अर्पित करने का शुभ मुहूर्त है. इस समय पर अर्घ्य देने से जीवन में शुभ संयोग बन रहा है. ऐसे में आपके जीवन में कुछ शुभ होगा.

Advertisement

Related posts

केंद्र और राज्य दोनों सरकारों की विफलताओं को गिनाते हुए नया विकल्प चुनने की अपील-मायावती

News Times 7

भारतीय सेना के भर्ती के नियमों में बदलाव पर बक्सर में ट्रेन पर पथराव

News Times 7

जम्मू-कश्मीरः कुपवाड़ा में आतंकी साजिश नाकाम

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़