News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

नितीश का बिहार बना महंगाई में अव्वल, बिजली महंगी कर उपभोक्ताओं को दिया 440 वोल्ट का झटका, जानिये नए रेट

पटना. गर्मी की शुरुआत में ही सरकार ने आमजन को 440 वोल्ट का झटका दे दिया है. गर्मियों में एक तरफ जहां बिजली की खपत ज्यादा होती है, तो वहीं ऐसे में बिजली पर महंगाई की मार पड़ी है. कई दिनों से जिस बिजली दर में बढ़ोतरी को लेकर मंथन चल रहा था, आखिरकार उसपर फैसला आ गया. बिहार मेंबिजली की दर में 24.10% की बढ़ोतरी कर दी गई है. इसके बाद बिजली 2 रुपए तक प्रति यूनिट महंगी हो जाएगी. अब 100 यूनिट तक बिजली यूज करने वाले कस्टमर को डेढ़ सौ से दो सौ रुपए ज्यादा चुकाने होंगे. फिक्स्ड चार्ज भी दोगुना कर दिया गया है.

बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने गुरुवार को बिजली दर में बढ़ोतरी की घोषणा की है. बिजली कंपनी ने इसे 40% तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था. लेकिन आयोग ने सुनवाई के बाद 24.1 फीसदी की मंजूरी दी है. इसके बाद 100 यूनिट से ज्यादा बिजली का उपयोग करने वाले को 1.67 रुपए प्रति यूनिट ज्यादा देने होंगे. इसमें फिक्स्ड चार्ज जोड़ दिया जाए तो बढ़ोतरी प्रति यूनिट 2 रुपए से ज्यादा होगी. अभी तक यह दर 6.95 रुपए प्रति यूनिट था, जो बढ़कर अब 8.62 रुपए प्रति यूनिट हो जाएगा. हालांकि नया रेट सरकार की तरफ से दी जाने वाली सब्सिडी के आधार पर तय किया जाएगा. अभी सरकार प्रति यूनिट 1.83 रुपए सब्सिडी देती है.

दो स्लैब में है बिजली दर

Advertisement

बिजली दर बढ़ोतरी के साथ ही बिल में फिक्स्ड चार्ज में भी बढ़ोतरी की गई है. आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि फिक्स्ड चार्ज में दोगुने से अधिक की बढ़ोतरी हुई है. अब बिजली दरों में दो स्लैब होंगे. नए स्लैब के अनुसार 0 से 100 यूनिट तक बिजली की खपत पर फिलहाल 6.10 रुपए प्रति यूनिट लगता है. इसमें बढ़ोतरी के बाद अब 7.57 रुपए प्रति यूनिट देना होगा.

100 यूनिट से ज्यादा खपत पर पहले 6.95 रुपए प्रति यूनिट देना पड़ता था, लेकिन नए रेट के अनुसार 8.62 रुपए प्रति यूनिट देना होगा. आपको बता दें कि इस पर सरकार 1.83 रुपए प्रति यूनिट सब्सिडी देती है. अब अगर सरकार सब्सिडी बढ़ाती है, तो लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है. फिलहाल यह फैसला 1 अप्रैल से 31 मार्च 2024 तक लागू रहेगा. बताया गया है कि अब सरकार की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी के आधार पर प्रति यूनिट बिजली की दर तय होगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

Cops take seized SUV for joyride; owner tracks car, locks them inside for 3 hrs

Admin

icici बैंक लोन फ्रॉड मामले में वीडियोकॉन के चेयरमैन वेणुगोपाल पर भी CBI के शिकंजे में

News Times 7

CBI ने किया मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार, हिरासत में लिए गए संजय सिंह सहित कई AAP नेता

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़