News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

चीन के कुछ शहरों में फिर से लॉकडाउन की संभावना

चीन (China) के कुछ शहरों में एक बार फिर लॉकडाउन (Lockdown) का खतरा मंडराने लगा है. इस बार खतरा कोरोना से नहीं बल्कि एक दूसरी खतरनाक बीमारी से है. चीन ने हालांकि कोरोना के मामलों में कमी का दावा जरूर किया है, लेकिन यहां फ्लू (Flu) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस वजह से एहतियात के तौर पर चीन के अधिकारी कुछ इलाकों में लॉकडाउन लगाना चाहते हैं. वहीं इस फैसले के बाद स्थानीय लोगों में नाराजगी भी देखी जा रही है. स्थानीय लोगों को डर है कि अगर लॉकडाउन लग जाता है तो हालात कोरोना के वक्त के जैसे हो जाएंगे.

फर्स्टपोस्ट की एक खबर के मुताबिक चीन के शीआन शहर में लॉकडाउन की वापसी हो सकती है. 13 मिलियन की आबादी वाले इस शहर में इन्फ्लूएंजा के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए प्रशासन लॉकडाउन लगा सकता है. बुधवार को शीआन के  प्रशासन ने स्थानीय अधिकारियों को एक इमरजेंसी नोटिस जारी किया. इसमें कहा गया है कि अगर इन्फ्लूएंजा के मामले बढ़ते हैं तो एहतियात के तौर पर स्कूल, बिजनेस हाउस और मनोरंजन केंद्रों को बंद कर दिया जाए. अगर खतरा ज्यादा हुआ तो शहर के कुछ इलाकों में लॉकडाउन भी लगाया जा सकता है.

चीन में कम हुए कोरोना केस
फर्स्टपोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में कोरोना के मामले तो कम हो रहे हैं, लेकिन फ्लू के केस लगातार बढ़ रहे हैं. इस वजह से दुकानों और ऑनलाइन फार्मेसी, दोनों ही जगहों पर एंटी-वायरल दवाओं की आपूर्ति कम हो गई है.

Advertisement

सोशल मीडिया पर भड़के लोग
इस बीच शीआन में लॉकडाउन के नोटिस ने स्थानीय लोगों के बीच नाराजगी पैदा कर दी है. कई लोग इस योजना के खिलाफ आवाज उठाने लगे हैं. लोगों को डर है कि 2021 जैसे स्थिति फिर से पैदा हो सकती है, जब कोविड के बढ़ते मामलों के बाद सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया था. इस दौरान लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकते थे. यहां तक कि खाना और बुनियादी चीजों की कमी भी लोगों को हो रही थी.

शीआन में लॉकडाउन की आशंका के बीद चीन के सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म वीबो पर लोगों के कई तरह के रिएक्शन सामने आ रहे हैं. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक यूजर ने पूछा, “क्या पिछले साल लोगों को प्रताड़ित करना काफी नहीं है?.’

Advertisement
Advertisement

Related posts

बिहार में फ्लोर टेस्ट से पहले NDA को लगेगा बड़ा झटका? जदयू की बैठक में नहीं पहुंचे पांच विधायक, संपर्क से बाहर ,एनडीए की बड़ी चिंता, गिर सकती है सरकार

News Times 7

भारत की गिरते रुपयों की कीमत पर बोले स्टेट बैंक के चेयरमैन ?

News Times 7

सरकार बनी तो निजी क्षेत्र में भी आरक्षण दूंगा और बिजनेसमैन का इन्कम टैक्स माफ होगा- पप्पू यादव

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़