News Times 7
अर्थव्यवस्थाबड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

इकोनॉमी में अब 9% की गिरावट का अनुमान

अमेरिकी रेटिंग एजेंसी का कहना है कि इस महामारी की वजह से भारत में निजी खर्च और निवेश लंबे समय तक निचले स्तर पर रहेगा.

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में 9 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है. इससे पहले रेटिंग एजेंसी ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 5 फीसदी की गिरावट का अनुमान लगाया था.

रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने सोमवार को 2020-21 के लिए भारत के विकास दर के अनुमान को घटाकर माइनस 9 फीसद कर दिया है. एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स एशिया-प्रशांत के अर्थशास्त्री विश्रुत राणा की मानें तो कोरोना संकट की वजह से निजी आर्थिक गतिविधियां रफ्तार नहीं पकड़ पाई है. क्योंकि कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं.

अमेरिकी रेटिंग एजेंसी का कहना है कि इस महामारी की वजह से भारत में निजी खर्च और निवेश लंबे समय तक निचले स्तर पर रहेगा. इससे पहले एसएंडपी ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 5 फीसदी की गिरावट का अनुमान लगाया गया था. रेटिंग एजेंसी की मानें तो चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, जो कि उम्मीद से ज्यादा है.

Advertisement

रेटिंग एजेंसी का कहना है कि लॉकडाउन में छूट के बावजूद लोग घर से निकलने से परहेज कर रहे हैं, क्योंकि कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. रेटिंग एजेंसी ने कहा कि जब तक कि कोरोना पर काबू नहीं पाया जाता, तब तक अर्थव्यवस्था में तेजी से रिवकरी की उम्मीद नहीं है.

इसके पहले रेटिंग एजेंसी मूडीज और फिच ने भी भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटा दिया है. मूडीज ने चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में 11.5 प्रतिशत तथा फिच ने 10.5 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बिहार में छठ पूजा की तैयारियां जोरों पर जानिये कब है नहाय खाय, खरना के साथ सूर्य पूजा का शुभ मुहुर्त

News Times 7

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी में साबित हुआ फर्जी डिग्री घोटाला ,2004 से 2014 के बीच बाटी गई 1130 डिग्रियां पर लोग कर रहे है नौकरी

News Times 7

कोरोना की बूस्टर डोज लगाने का काम 10 अप्रैल से होगा शुरू18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग लगवा सकेंगे डोज

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़