News Times 7
अर्थव्यवस्थाबड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

इकोनॉमी में अब 9% की गिरावट का अनुमान

अमेरिकी रेटिंग एजेंसी का कहना है कि इस महामारी की वजह से भारत में निजी खर्च और निवेश लंबे समय तक निचले स्तर पर रहेगा.

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में 9 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है. इससे पहले रेटिंग एजेंसी ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 5 फीसदी की गिरावट का अनुमान लगाया था.

रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने सोमवार को 2020-21 के लिए भारत के विकास दर के अनुमान को घटाकर माइनस 9 फीसद कर दिया है. एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स एशिया-प्रशांत के अर्थशास्त्री विश्रुत राणा की मानें तो कोरोना संकट की वजह से निजी आर्थिक गतिविधियां रफ्तार नहीं पकड़ पाई है. क्योंकि कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं.

अमेरिकी रेटिंग एजेंसी का कहना है कि इस महामारी की वजह से भारत में निजी खर्च और निवेश लंबे समय तक निचले स्तर पर रहेगा. इससे पहले एसएंडपी ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 5 फीसदी की गिरावट का अनुमान लगाया गया था. रेटिंग एजेंसी की मानें तो चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, जो कि उम्मीद से ज्यादा है.

Advertisement

रेटिंग एजेंसी का कहना है कि लॉकडाउन में छूट के बावजूद लोग घर से निकलने से परहेज कर रहे हैं, क्योंकि कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. रेटिंग एजेंसी ने कहा कि जब तक कि कोरोना पर काबू नहीं पाया जाता, तब तक अर्थव्यवस्था में तेजी से रिवकरी की उम्मीद नहीं है.

इसके पहले रेटिंग एजेंसी मूडीज और फिच ने भी भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटा दिया है. मूडीज ने चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में 11.5 प्रतिशत तथा फिच ने 10.5 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

पंजाब में अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी मिलकर लड़ेंगे अगले साल होने वाला विधानसभा चुनाव

News Times 7

मध्यप्रदेश के एग्जिट पोल मे शिवराज सरकार को बढत, बचेगी महाराज की प्रतिष्ठा

News Times 7

दिल्ली के तिहाड़ जेल में कैद दिल्ली के पूर्व वरिष्ठ मंत्री सत्येंद्र जैन की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़