News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

आपके पास है ATM कार्ड तो जानिए कैसे लें 5 लाख रुपये तक का लाभ

नई दिल्ली. हम जब भी बैंक में खाता खुलवाते हैं तो उस खाते पर हमें एक डेबिट कार्ड भी मिलता है. यह ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) से लेकर कैश निकालने (Cash Withdrawal) में लोगों की मदद करता है, लेकिन कैश विड्रॉल के अलावा एटीएम कार्ड (ATM Card) के कुछ ऐसे लाभ हैं जिसके बारे में हमें आमतौर पर पता नहीं होता है. यह लाभ है एटीएम कार्ड पर मिलने वाले इंश्योरेंस के बारे में.आपको बता दें कि एटीएम कार्ड पर ग्राहकों को 25 हजार रुपये से लेकर 5 लाख तक का इंश्योरेंस का लाभ मिलता है जिसकी जानकारी कई बार आम लोगों को नहीं होती है. इस कारण वह इस बड़े फायदे का लाभ नहीं उठा पाते हैं.

किन लोगों को मिलता है लाभ
आपको बता दें कि केवल उन लोगों को एटीएम कार्ड इंश्योरेंस का लाभ मिलता है जो कम से कम इस एटीएम कार्ड का 45 दिनों तक यूज करते हैं. यह सुविधा किसी भी सरकारी या गैर सरकारी बैंक के एटीएम कार्ड में मिल सकती है. इसके साथ ही इंश्योरेंस का कितना लाभ मिलेगा यह भी इस बात पर निर्भर करता है कि आपका एटीएम कार्ड किस कैटेगरी का है.

अलग अलग कार्डों के हिसाब से मिलता है कवरेज
एटीएम कार्ड की कैटेगरी के हिसाब से बीमा की रकम तय होती है. क्लासिक कार्ड पर एक लाख रुपये, प्लेटिनम कार्ड पर 2 लाख रुपये, सामान्य मास्टर कार्ड पर 50 हजार रुपये, प्लेटिनम मास्टर कार्ड पर 5 लाख रुपये और वीजा कार्ड पर 1.5 से 2 लाख रुपये तक बीमा कवरेज मिलता है. प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट्स पर मिलने वाले रूपे कार्ड के साथ ग्राहकों को 1 से 2 लाख रुपये तक का बीमा कवरेज मिलता है. अगर किसी व्यक्ति दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसके परिवार को 5 लाख तक के इंश्योरेंस का लाभ मिल सकता है.

Advertisement

इस तरह करें क्लेम
अगर किसी एटीएम कार्ड होल्डर की दुर्घटना में मौत हो जाती है तो कार्ड होल्डर के नॉमिनी को बैंक की उस ब्रांच में जाना होगा जहां उस शख्स का अकाउंट था और वहां पर मुआवजे को लेकर एक एप्लीकेशन देनी होगी. बैंक में जरूरी दस्तावेज जमा करने के बाद नॉमिनी को बीमा का क्लेम मिल जाता है. सबसे महत्वपूर्ण बात है कि बैंकों के एटीएम कार्ड का उपयोग करने के 45 दिनों के भीतर मौत या दुर्घटना होने पर बीमा पॉलिसी के तहत संबंधित व्यक्ति के आश्रित मुआवजा के लिए क्लेम कर सकते हैं.

Advertisement

Related posts

जानिए कैसे खालिस्‍तान और पाकिस्तान की भारत विरोधी साजिशों का अड्डा बना कनाडा? कहां से और कैसे होती है फंडिंग

News Times 7

फिर आ सकता नया कृषि कानून ,पर होगा नया रूप ,मंत्री ने इशारो ही इशारो में बताया जानिये क्या

News Times 7

आम बजट झूठ का पुलिंदा- गरीबों, किसानों और सहारा खाताधारकों को निराश करने वाला बजट – क्यामुद्दीन अंसारी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़