News Times 7
Other

जानिए क्यों बढ़ती है यूरिक एसिड, गठिया-जोड़ों के दर्द में भूलकर भी न खाएं, हो सकती है परेशानी शुरू

प्यूरिन रिच फूड्स – आप अगर जोड़ों के दर्द की समस्या का सामना करते हैं या गठिया के मरीज हैं तो प्यूरिन रिच का ज्यादा मात्रा में सेवन तत्काल बंद कर दें. प्यूरिन रिच फूड्स जैसे रेड मीट, मछली, सेलफिश खाने के बाद शरीर में तेजी से यूरिक एसिड बढ़ता है जो कि परेशानी पैदा कर सकता है. इसके साथ ही मशरूम, मटर को खाने से भी बचना चाहिए.

शुगरी फूड्स – सेहतमंद बने रहने के शुगर बढ़ाने वाली चीजों का कम प्रयोग करने की सलाह दी जाती है. शुगरी फूड्स सिर्फ डायबिटीज के मरीजों के लिए ही नुकसानदायक नहीं होते हैं बल्कि यूरिक एसिड भी बढ़ाने वाले हो सकते हैं. आमतौर पर यूरिक एसिड प्रोटीन रिच डाइट से ताल्लुक रखता है, शुगर इसमें एक अहम भूमिका निभाती है. ऐसे में शुगरी ड्रिंक्स, सोडा और हाई शुगर वाले ताजे फ्रूट जूस का भी कम से कम इस्तेमाल करें.

एल्कोहल – शराब शरीर की कई बड़ी बीमारियों के लिए जिम्मेदार होती है. कई बीमारियों में शराब सीधे नुकसान पहुंचाती है तो कई बीमारियों को ट्रिगर करने में शराब का रोल होता है. शरीर के यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो शराब पीने की आदत से तौबा कर लें. एल्कोहल या एल्कोहल से बने प्रोडक्ट्स शरीर में प्यूरिन प्रोडक्शन को बढ़ा सकते हैं जो कि बाद में हाई यूरिक एसिड का कारण बनता है

Advertisement

डेयरी प्रोडक्ट्स – शरीर के लिए दूध और दूध से बने उत्पाद वैसे तो बेहद फायदेमंद होते हैं लेकिन ये बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा सकते हैं. ऐसे में आप अगर हाई यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो दही, दूध, पनीर जैसी चीजों का कम से कम सेवन करना चाहिए. हालांकि अभी इसे लेकर और स्टडीज़ की जाने की जरूरत है

बीन्स – यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोगों को अपने खाने में विशेष एहतियात बरतने की जरूरत होती है. अधिकतर फूड्स यूरिक एसिड की समस्या को बढ़ाते हैं. कई बीन्स जैसे राजमा, काले चने, उड़द बीन्स, छोले आदि भी हाई यूरिक एसिड की वजह बनते हैं. ऐसे में इन्हें भी डाइट में कम से कम शामिल करने की कोशिश करें.

फाइबर रिच फूड्स – हाई यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित होने पर खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए जो कि प्यूरिन फ्री हों. इसमें पालक, ब्रोकली, पेरू, सेब आदि शामिल हैं.इसके साथ ही नट्स और ओट्स को भी डाइट में शामिल करें.

Advertisement

पानी – आप अगर खुद को हेल्दी और फिट देखना चाहते हैं तो भरपूर पानी पीने की आदत डालें. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या को बहुत हद तक काबू किया जा सकता है. ज्यादा पानी पीने से किडनी तेजी से शरीर से यूरिक एसिड को बाहर कर देती हैं और समस्या बढ़ नहीं पाती है.

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

मार्क जुकरबर्ग का ऐलान, बाइडन के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने तक ट्रंप के Facebook, Instagram Account रहेंगे ब्लॉक…

News Times 7

Trump hails rival Joe Biden’s ‘incredible comeback’ after Super Tuesday polls

Admin

फिर बढ़े पेट्रोल के दाम

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़