News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

बिना सेटअप बॉक्स के बिना टेलीविजन में इन बिल्ट सैटेलाइट ट्यूनर की मदद से 200 से ज्यादा चैनल उपलब्ध कराने की कोशिश जारी

नई दिल्ली. देश में आने वाले दिनों में अब टीवी चैनल देखने के लिए सेटअप बॉक्स के झंझट से मुक्ति मिल सकती है. क्योंकि सेटअप बॉक्स के बिना टेलीविजन में इन बिल्ट सैटेलाइट ट्यूनर की मदद से 200 से ज्यादा चैनल उपलब्ध कराने की कोशिश जारी हैं. सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (IB Minister Anurag Thakur) ने इस बात की जानकारी दी है.

इस सुविधा की शुरुआत के बाद आम दर्शकों के पास बिना सेट-टॉप बॉक्स या फ्री डिश के 200 से ज्यादा चैनल पहुंच सकेंगे. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि फ्री डिश पर सामान्य मनोरंजन चैनलों का काफी विस्तार हुआ है, जिससे करोड़ों दर्शकों को आकर्षित करने में मदद मिली है.

फिलहाल फैसला होना बाकी
न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि “मैंने अपने विभाग में एक नई शुरुआत की है. अगर आपके टेलीविजन में बिल्ट-इन सैटेलाइट ट्यूनर है, तो अलग सेट-टॉप बॉक्स रखने की जरूरत नहीं होगी. रिमोट के क्लिक पर 200 से अधिक चैनलों तक पहुंच हो सकती है, ” हालांकि उन्होंने साफ किया कि इस मामले में अभी फैसला होना बाकी है.

Advertisement

छत पर लगााना होगा एंटीना
पिछले दिसंबर में, अनुराग ठाकुर ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव को लिखा था कि वे टेलीविजन निर्माताओं को इंडस्ट्रियल स्टैंडर्ड ब्यूरो द्वारा निर्मित सैटेलाइट ट्यूनर के लिए जारी मानकों को अपनाने के निर्देश जारी करें. बिल्ट-इन सैटेलाइट ट्यूनर के साथ टेलीविज़न सेट किसी उपयुक्त स्थान जैसे किसी भवन की छत या साइड की दीवार पर एक छोटा एंटीना लगाकर फ्री-टू-एयर टेलीविज़न और रेडियो चैनलों के प्रसारण को सक्षम बनाएगा. वर्तमान में, टेलीविजन दर्शकों को विभिन्न पेड और फ्री चैनल देखने के लिए एक सेट-टॉप बॉक्स खरीदना पड़ता है.

बता दें कि दूरदर्शन फ्री डिश वाले घर की संख्या 6 वर्षों में दोगुनी से ज्यादा हो चुकी है. केपीएमजी की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2015 में दूरदर्शन फ्री डिश यूजर्स की संख्या 2 करोड़ दर्ज की गई थी और वर्ष 2021 में यह बढ़कर 4.3 करोड़ हो गई थी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

1फरवरी 2021को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद भवन में पेश करेंगी बजट, MSME सेक्टर को कई उम्मीदें

News Times 7

शुरू है उत्तर प्रदेश में विपक्ष पर सरकार का वार ,अखिलेश के सभी करीबियों पर इनकम टैक्स का छापा

News Times 7

सीआरपीएफ ने शहीद होने वाले जवानों के परिजनों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि बढ़ाई, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़