News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

अगर आपके भी काम है बैंक में तो जल्दी निपटा लें क्योंकि 4 दिन बैंक होंगे बंद

नई दिल्‍ली.  अगर आप भी इस महीने बैंक से जुड़ा कोई काम ब्रांच में जाकर निपटाना चाहते हैं तो आपको अपना प्‍लान बदल लेना चाहिए. ऐसा इसलिए है, क्‍योंकि महीने के आखिर में बैंक कर्मचारियों ने हड़ताल (Bank Strike) करने का ऐलान किया है. बैंक यूनियनों के संगठन, यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने हड़ताल का आह्वान किया है. यह फैसला गुरुवार को मुंबई में हुई UFBU की बैठक में लिया गया.

अगर 30 और 31 जनवरी को हड़ताल होती है तो बैंक लगातार चार दिन बंद रहेंगे. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि 28 जनवरी को चौथा शनिवार और 29 जनवरी रविवार होने के कारण साप्‍ताहिक अवकाश है. 30 और 31 जनवरी को हड़ताल होने के चलते बैंक बंद रह सकते हैं. इस तरह 4 दिन बाद ही 1 फरवरी को बैंक खुलेंगे. लगातार 4 दिन बैंक बंद होने से ग्राहकों को काफी परेशानी हो सकती है. एटीएम में नकदी खत्म होने और चेक क्लीयरेंस जैसी दिक्‍कतें हो सकती हैं.

क्‍यों हो रही है हड़ताल
बैंक कर्मचारी अपनी कुछ मांगों को मानने की अपील पिछले काफी दिनों से कर रहे हैं. सरकार द्वारा ये मांगे पूरी न करने पर ही अब कर्मचारी सरकार पर दबाव बनाने के लिए 30 जनवरी से दो दिनों की हड़ताल पर जा रहे हैं. अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) के एक अधिकारी ने कहा कि 30 और 31 जनवरी को बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे. एआईबीईए ने कहा कि उन्‍होंने अपनी मांगें पत्रों के जरिये भारतीय बैंक संघ (Indian Banks’ Association – IBA) को भेजी हैं. लेकिन इस पर कोई प्रतिक्रिया बैंक एसोसिएशन की तरफ से नहीं मिली है. अब अपनी मांगों को मनवाने के लिए कर्मचारियों के पास हड़ताल का ही रास्‍ता बचा है.

Advertisement

बैंक कर्मचारियों की हैं 5 मांगें
AIBEA के महासचिव सी एच वेंकटचेलम ने बताया कि बैंक कर्मचारियों की 5 मांगें हैं. बैंक यूनियनों की मांग है कि बैंकिंग कामकाज को 5 दिन किया जाए. इसके साथ ही पेंशन को भी अपडेट किया जाए. कर्मचारियों की मांग है कि एनपीएस को खत्म कर दिया जाए. वेतन में भी बढ़ोतरी के लिए बातचीत की जाए. इसके अलावा सभी कैडरों में भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मांग भी बैंक यूनियनों ने की है.

Advertisement

Related posts

सपना चौधरी के खिलाफ कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट किया जारी, लखनऊ में डांस इवेंट के टिकट बिक्री के बाद कार्यक्रम न करके दर्शकों का पैसा हड़पने का आरोप

News Times 7

फायदे में रहना है तो स्वास्थ्य बीमा खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें वरिष्ठ नागरिक

News Times 7

प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे असम-बंगाल का दौरा राज्यों को देंगे चुनावी सौगात

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़