News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

सरकार ने राशन कार्ड के नियमों में किया बड़ा बदलाव, जानिए अब कितना मिलेगा राशन

नई दिल्ली. राशन कार्डधारकों को सरकार ने एक तगड़ा झटका दिया है. सरकार ने फ्री राशन योजना के न‍ियमों में बड़ा बदलाव क‍िया. बता दें कि राशन कार्ड के तहत मिलने वाले चावल के कोटे को कम करने का फैसला लिया है. ये फैसला तेलंगाना सरकार द्वारा लिया है जिसके चलते अब राज्य के लोगों को 1 किलो चावल कम मिलेगा. राज्य सरकार ने बुधवार से तेलंगाना में राशन कार्ड रखने वाले लगभग 91.5 लाख परिवारों को फ्री चावल का वितरण शुरू कर दिया है. लाभार्थी परिवार के प्रत्येक सदस्य को इस वर्ष मार्च तक यानी अगले तीन महीने तक 5 किग्रा. चावल दिया जाएगा.

आपको बता दें कि सरकार ने राशन के नियमों में बदलाव करते हुए कहा कि अब से राशन कार्डधारकों को फ्री में चावल (Free rice to ration card holders) की वितरण मात्रा को कम कर दिया है. यह फैसला तेलंगाना सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए लिया है.

जानिए क्यों किया चावल का कोटा कम
नागरिक आपूर्ति मंत्री गंगुला कमलाकर ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत आपूर्ति किए गए चावल में सॉफ्टवेयर अपडेट के कारण मई 2021 से दिसंबर 2022 के बीच की अवधि के दौरान 200 किलोग्राम के बजाय 203 किलोग्राम चावल दिया गया. यानी 3 किलो चावल ज्यादा दिया गया. जिसके चलते अब राज्य सरकार ने इस वर्ष जनवरी से मार्च तक अगले तीन महीनों के लिए प्रति माह एक किलोग्राम कम करने का निर्णय लिया है

Advertisement

अप्रैल से मिलेगा 6 किलो चावल
उन्होंने कहा कि अप्रैल से हम राशन कार्ड रखने वाले सभी परिवारों को प्रति व्यक्ति 6 किलो चावल का वितरण फिर से शुरू करेंगे. पीएमजीकेवाई के तहत 54.48 लाख परिवारों को फायदा म‍िल रहा है. इसके अलावा राज्य सरकार अपने खर्च पर 92 लाख लाभार्थियों को चावल वितरित कर रही है.

लॉकडाउन के दौरान सरकार ने दिए 1500 रुपये
केंद्र सरकार ने कोविड-19 लॉकडाउन अवधि के दौरान राशन कार्ड धारकों को मुफ्त चावल प्रदान किया, वहीं राज्य सरकार ने अतिरिक्त रूप से दो महीने के लिए प्रति परिवार 1,500 रुपये और प्रवासी श्रमिकों के लिए प्रति परिवार 500 रुपये भी दिए.

Advertisement
Advertisement

Related posts

लव जिहाद से जुड़े धर्म परिवर्तन वाले अध्यादेश को इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती कानून रद्द करने की मांग

News Times 7

मौत के 11 महीने बाद सीनियर डॉक्टर शिवांगी का हुआ पटना से दरभंगा तबादला ,जानकार हैरान

News Times 7

कौन होगा कर्नाटक में बी एस येदियुरप्पा का उत्तराधिकारी ,सस्पेंस है जारी आज शाम होगी विधायक दल की बैठक

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़