News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबर

भारत में Paytm यूपीआई लेनदेन के मामले में लोगों की पहली पसंद

अब यह बात किसी से भी नहीं छिपी है कि यूपीआई ऐप हमारे जीवन में लेनदेन के सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है. इस नई तकनीक ने चेक और बैंक ट्रांसफ़र जैसे मनी ट्रांसफ़र के पारंपरिक तरीकों की जगह ले लिया है. यूपीआई के तेज़ और आसान मनी ट्रांसफ़र सिस्टम ने स्मार्टफोन का उपयोग करने वालों के लिए, मौद्रिक बकाया राशि का निपटान करना पहले से कहीं अधिक आसान बना दिया है.

अब जबकि इसके लोकप्रिय होने के बारे में कोई संदेह नहीं रहा है, तो सवाल यह उठता है कि कौनसा ऐप यूपीआई लेनदेन के लिए सबसे अधिक उपयुक्त है. यह जानने के लिए कि कौन सा ऐप सबसे अच्छी डील ऑफ़र करता है, सबसे पहले हमें विभिन्न कारकों पर विचार करना होगा. इन कारकों में, उपयोग में आसान इंटरफेस, धोखाधड़ी के मामले में निवारण समाधान और लेनदेन को ट्रैक करने के लिए खातों का आसान स्टेटमेंट जैसे महत्वपूर्ण बिंदु शामिल हैं. हर डिजिटल ऐप उपरोक्त सारी सेवाएं मुहैया नहीं कराते हैं. लेकिन, Paytm ऐप ये सारी सुविधाएं उपलब्ध कराता है और यूपीआई लेनदेन के मामले में लोगों की पहली पसंद बन गया है. ऐसे में आपको यूपीआई से जुड़ी अपनी सभी जरूरतों के लिए, Paytm का उपयोग करने से पहले उस पर विचार करना ज़रूरी है.

जब हम किसी को डिजिटल रूप से पैसे ट्रांसफर कर रहे होते हैं, तो जो बात दिमाग में सबसे पहले आती है वह है सुरक्षा. Paytm ने आपके Paytm लॉगिन पासवर्ड और आपके बैंक के सुरक्षित यूपीआई पिन की मदद से 2-स्तरीय पुष्टिकरण की सुरक्षा से, सभी यूपीआई पेमेंट के लिए सुरक्षित यूपीआई ऐप बनाकर सुरक्षा के मामले में अग्रणी भूमिका निभाई है. हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि अपना ओटीपी या पासवर्ड किसी भी अनजान व्यक्ति या अज्ञात कॉलर के साथ शेयर न करें.

Advertisement

सबसे पहले, Paytm ऐप डाउनलोड करें और एसएमएस के जरिए अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करें. इसके बाद, दी गई सूची में से अपना बैंक चुनें और पक्का करें कि बैंक के साथ रजिस्टर किया हुआ मोबाइल नंबर इस ऐप पर सत्यापित नंबर से मेल खाता हो. पहली बार अपना UPI पिन सेट करने के लिए, आपको अपने डेबिट कार्ड के विवरण भी देने होंगे. एक बार पिन सेट हो जाने के बाद, आप Paytm ऐपपर यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं.

Paytm ऐपपर यूपीआई से पैसे ट्रांसफर करने के लिए, आपको लाभार्थी और उसके बैंक खाते का विवरण जोड़ने के लिए, बैंक की मंजूरी की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं होती है. खातों के बीच पैसे तुरंत ट्रांसफ़र करने के लिए, आपको बस पैसे पाने वाले का मोबाइल नंबर दर्ज करना होता है. मनी ट्रांसफर के अन्य ऑनलाइन तरीकों जैसे कि IMPS, NEFT आदि के विपरीत, Paytm ऐप पर उपलब्ध यूपीआई सुविधा, पैसे पाने वाले के विभिन्न विवरणों को दर्ज करने में लगने वाले समय और ऊर्जा, दोनों को बचाता है. इससे, UPI मनी ट्रांसफर की प्रक्रिया सरल, तेज़ और आसान हो जाती है.

इसके अलावा, मासिक बिलों का ऑटोमैटिक रूप से भुगतान करने के लिए यूपीआई ऑटोपे सुविधा का भी उपयोग किया जा सकता है. इससे, हर महीने लेनदेन को ट्रैक करने की परेशानी भी कम हो जाती है. इससे ज़्यादा सुविधाजनक और क्या होगा!

Advertisement

अन्य ऐप के विपरीत, Paytm UPI के हर लेनदेन के साथ आपको एक रेफ़रेंस आईडी मिलती है, जिसका उपयोग 24*7 (हर समय) ग्राहक सहायता सुविधा की मदद से किसी भी समस्या को हल करने के लिए किया जा सकता है. इसके अलावा, अपनी समस्याओं के समाधान के लिए आप Paytm के ग्राहक सहायता टीम को 0120-4456-456 पर कॉल कर सकते हैं. गलती से किए गए किसी भी लेनदेन या धोखाधड़ी के मामले में यह एक बड़ी राहत है. आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के मोबाइल नंबर का उपयोग करके, उनके बैंक खातों में पैसे तुरंत ट्रांसफ़र कर सकते हैं. इसके अलावा, आप अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं और Paytm UPI सेवा की मदद से सब्सक्रिप्शन भी खरीद सकते हैं. Paytm UPI की सफलता दर, अन्य यूपीआई सेवा प्रदाता की तुलना में सर्वश्रेष्ठ है.

Advertisement

Related posts

राजस्थान रोडवेज के कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर 22 अगस्त से सरकार के खिलाफ खोलेंगे मोर्चा

News Times 7

प्रयागराज में तेज हुई महाकुंभ की तैयारी ,4 हजार हेक्टेयर एरिया, 30 अस्थायी पुल, 40 करोड़ श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था

News Times 7

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ दूसरी बार महाभियोग प्रस्ताव पारित

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़