News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

डॉलर के मुकाबले गिरी भारतीय रुपये की कीमत ,पहली बार 80 के पार पहुंचा

मंगलवार को रुपया पहली बार 80 रुपये प्रति डॉलर के मनोवैज्ञानिक आंकड़े को पार कर गया है। रुपये में पिछले एक वर्ष के दौरान लगभग सात प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

मुद्रा मंगलवार को अपने पिछले कारोबारी दिन की तुलना में 79.9775 से गिरकर मंगलवार को शुरूआती बाजार में 80.0175 रुपये प्रति डॉलर पर ट्रेड कर रहा है। बाजार के जानकारों के अनुसार  रुपया मंगलवार को 79.85 से 80.15 के रेंज के बीच कारोबार कर सकता है।

आपको बता दें कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने एक दिन पहले सोमवार को ही कहा था कि भारतीय रुपये की कीमतों में दिसंबर 2014 के बाद से अब तक अमेरिकी डॉलर की तुलना में 25 प्रतिशत तक की गिरावट आ चुकी है। पहली बार डॉलर के मुकाबले 80 के पार पहुंचा भारतीय रुपया | Indian rupee  crosses 80 against dollar for the first time - Shortpedia News App

Advertisement

वित्तमंत्री ने यह भी कहा था कि हाल के दिनों में रुपये की गिरावट का कारण अंतरराष्ट्रीय बाजारों में क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतें और रूस व यूक्रेन के बीच बीते फरवरी महीने से चल रही लड़ाई है।

वित्तमंत्री ने इस दौरान यह भी कहा है कि पिछले कुछ दिनों में भारतीय मुद्रा की तुलना में ब्रिटिश पाउंड,

और यूरोपियन यूनियन की मुद्रा यूरो डॉलर के मुकाबले कहीं अधिक कमजोर हुई है। भारतीय मुद्रा इन देशों के मुद्रा की तुलना में मजबूत हुई है।

Advertisement

अमेरिका में बढ़ रही महंगाई के कारण टूट रहा रुपया

बाजार के जानकारों के मुताबिक बीते कुछ महीनों में दुनियाभर के निवेशक यूरोपियन यूनियन के बाजारों में मंदी की आशंका के मद्देनजर अपेक्षाकृत सुरक्षित अमेरिकी बाजार में निवेश करने को तरजीह दे रहे हैं, यही कारण है कि डॉलर लगातार यूरोपियन यूनियन और एशियाई देशों की मुद्राओं की तुलना में मजबूत होता जा रहा है। अमेरिका में बढ़ रही लगातार महंगाई के कारण भी वहां के निवेशक बाहरी देशों से अपना निवेश घटा कर उसे घरेलू बाजार में डाल रहे हैं इससे डॉलर मजबूत होता जा रहा है।Dollar : कैसे बना दुनिया की ताकतवर करेंसी और क्या होगा इसका फ्यूचर, जानिए  यहां | How Dollar become the world powerful currency and what will be its  future know here - Hindi Goodreturns

कुछ दिनों तक रुपये पर बना रह सकता है दबाव

Advertisement

बाजार के जानकारों के मुताबिक अभी कुछ दिनों तक रुपए पर थोड़ा दबाव बना रहेगा लेकिन देश के पास काफी अच्छा फॉरेक्स रिजर्व (575 मिलियन डॉलर) हैं जिसके बूते रिजर्व बैंक स्थिति को संभालने में सक्षम है। उम्मीद है जल्द ही RBI इस मामले में दखल देगा।

एक महीने में ऐसे टूटा रूपया  

19 जुलाई- 80.01/डॉलर
14 जुलाई- 79.94/डॉलर
13 जुलाई – 79.68/डॉलर
12 जुलाई – 79.65/डॉलर
5 जुलाई – 79.37/डॉलर
1 जुलाई – 79.12/डॉलर
28 जून – 78.57/डॉलर
22 जून – 78.39/डॉलर

Advertisement

क्रूड ऑयल की कीमतें बढ़ने से कमजोर हो रहा रुपया 

रुपया वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से कमजोर होता रहा है। ग्लोबल बाजार में साऊदी अरब के कच्चे तेल के उत्पादन में बढ़ोतरी के अपने वादे को पूरा करने में असफल रहने के बाद क्रूड ऑयल की कीमतों में पांच प्रतिशत तक की उछाल देखी जा रही है।

इससे डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होता रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ किया गया वादा साऊदी अरब पूरा नहीं कर पा रहा है, इस कारण बाजार में क्रूड ऑयल महंगा होता जा रहा है। जैसे-जैसे क्रूड ऑयल महंगा होता जा रहा है डॉलर मजबूत हो रहा है और रुपया कमजोर।

Advertisement
Advertisement

Related posts

The Supreme Court is right on cryptocurrency

Admin

तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट निजी हाथों में सौंपने का विरोध

News Times 7

भारतीय मोटरसाइकिल निर्माता LML एक बार फिर से वापसी के लिए तैयार

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़