News Times 7
टॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

परिवार में संपत्ति बंटवारे पर अब सिर्फ पांच हजार रुपये का स्टांप शुल्क लगेगा

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कहा की अब परिवार में संपत्ति बंटवारे पर अब सिर्फ पांच हजार रुपये का स्टांप शुल्क लगेगा ,परिवार के सदस्यों के बीच अचल संपत्ति का बंटवारा अब आसान होगा। इसके लिए दान विलेख पर स्टांप शुल्क में छूट दे दी गई है। संपत्ति चाहे कितनी भी कीमती क्यों न हो, पारिवारिक बंटवारे पर केवल पांच हजार रुपये स्टांप शुल्क फिक्स कर दिया गया है।

Lucknow News In Hindi, Latest लखनऊ न्यूज़ Headlines - Amarujala.com

स्टांप एवं पंजीयन मंत्री रविंद्र जायसवाल ने बताया कि परिवार के सदस्यों के बीच संपत्ति बंटवारे की प्रक्रिया को सरल व निर्विवाद बनाने के लिए कैबिनेट में यह प्रस्ताव लाया गया है। सरकार का मानना है कि परिवार का मुखिया अपने जीवनकाल में ही भाई, पुत्री, बहन, पिता, बहू, पुत्र, पौत्री या आर्थिक व शारीरिक रूप से कमजोर सदस्यों को पारिवारिक संपत्ति दान करना या उसका बंटवारा चाहता है, लेकिन स्टांप शुल्क अधिक होने की वजह से रजिस्ट्री से परहेज करता है।

Advertisement
Relief In Case Of Any Penalty In Stamp - स्टांप मुकद्दमों मं लगी पेनाल्टी  से मिलेगी आपको राहत - Amar Ujala Hindi News Live

स्टांप शुल्क से बचने के लिए संपत्ति के मालिक की ओर से परिवार के सदस्यों के नाम अक्सर वसीयत लिखी जाती है। लेकिन मुखिया के निधन के बाद वसीयत के अधिकांश मामलों में विवाद होता है। मंत्री के अनुसार अब ऐसे मामलों में कमी आएगी। साथ ही राजस्व प्राप्ति में वृद्घि होगी।

अभी तक ये थी व्यवस्था
उत्तर प्रदेश में संपत्ति हस्तांतरण पर शहर में सर्किल रेट का 5 प्रतिशत स्टांप ड्यूटी, दो प्रतिशत विकास शुल्क तथा एक प्रतिशत निबंधन शुल्क लिया जाता है। जबकि दस लाख रुपये तक मूल्य की संपत्ति के हस्तांतरण पर महिलाओं को एक प्रतिशत स्टांप ड्यूटी में छूट मिलती है।Exemption In Stamp Duty On Transfer Of Property Between Blood Relations -  योगी सरकार देगी बड़ी राहत, रक्त संबंधों के बीच संपत्ति हस्तांतरण पर स्टांप  शुल्क में मिलेगी छूट ...

ग्रामीण क्षेत्रों में यह स्टांप ड्यूटी 5 प्रतिशत है और विकास शुल्क नहीं लगता है। इसके अलावा भी परिवार के सदस्यों के बीच संपत्ति का लेन-देन होता है, जिसमें वास्तव में तो रकम अदा नहीं की जाती है पर नियमानुसार स्टांप शुल्क अदा करना पड़ता है।

Advertisement

यह वास्तव में परिवार के एक सदस्य द्वारा दूसरे सदस्य को दिया जाने वाला दान या गिफ्ट होता है। इस पर स्टांप शुल्क नहीं लगना चाहिए। इसी के मद्देनजर पारिवारिक अचल संपत्ति बंटवारे के दान विलेख पर स्टांप शुल्क में छूट को कैबिनेट की मंजूरी दे दी गई है।

Advertisement

Related posts

bihar-विधानसभा के इतिहास में पहली बार विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा को बनाया बंधक

News Times 7

गुजरात भाजपा की टीम.करेगी अरविंद केजरीवाल सरकार के दिल्ली मॉडल का ‘निरीक्षण’

News Times 7

Corona-की मार, रोजगार की तलाश में पश्चिम बंगाल के बुनकरों का पलायन

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़