News Times 7
टॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़स्वस्थ

आयुष्मान भारत योजना में रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस का हुआ आसान, जानिये कैसे करे आवेदन ?

गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों को सही इलाज न मिल पाने की वजह से उनकी मौत हो जाती है। देश की इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार एक महत्वाकांक्षी योजना चला रही है। इस स्कीम का नाम आयुष्मान भारत योजना है। इस योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्तियों का एक कार्ड बनता है। उस कार्ड की मदद से वो 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। देश में बड़ी संख्या में लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा रहे हैं। इस योजना का एक बड़ा फायदा गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मिला है। आयुष्मान भारत स्कीम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जानी जाती है। इसी कड़ी में आज हम आपको उस प्रोसेस के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप आयुष्मान भारत योजना में आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में –अब गरीबों की ही नहीं है आयुष्मान भारत योजना, आप भी ले सकते हैं इस बीमा  पॉलिसी का लाभ, 5 लाख रुपए का मिलता है कवर | PMJAY Ayushman Bharat Yojana  Update,

आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करने से पहले आपको अपनी पात्रता की जांच करनी होगी। आप आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इस बारे में पता लगा सकते हैं।

अगर आप इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र हैं। इस स्थिति में आपको आवेदन करने के लिए नजदीकी जनसेवा केंद्र में विजिट करना होगा। यहां विजिट करने के बाद आपको अपने जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी को जमा करना होगा।
आयुष्मान भारत योजना: जानिए कौन-कौन सी बीमारियां होंगी योजना में शामिल, कौन  ले सकते हैं लाभ | Ayushman Bharat Scheme Treatment Packages, Who are all  entitled and eligible for this ...
जनसेवा केंद्र का एजेंट आपके इन दस्तावेजों का सत्यापन करेगा। दस्तावेजों का सत्यापन करने के बाद एजेंट योजना में आपका आवेदन करेगा। आवेदन की प्रक्रिया खत्म होने के बाद आपको पंजीकरण की जानकारी एजेंट द्वारा दी जाएगी।

Advertisement
अगर आवेदन में किसी प्रकार की त्रुटि नहीं आती। इस स्थिति में आपको 10 से 15 दिनों के बाद जनसेवा केंद्र से आयुष्मान भारत योजना का गोल्डन कार्ड मिलेगा।
Advertisement

Related posts

छत्तीसगढ़ में हुए नक्सली हमले को लेकर दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर हाईलेवल मीटिंग

News Times 7

राजस्थान: चूरू जिला जेल में बंदी ने लगाई खुद को फांसी, 22 साल का आरोपी रेप केस में था बंद

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़