News Times 7
Other

स्टेट बैंक ग्राहकों को बैंक की चेतावनी,कहा अगर इस नंबर से फोन आये तो मत उठाना,नहीं तो खाली हो सकता है आपका ….

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को 2 मोबाइल नंबरों से सतर्क रहने को कहा है. बैंक का कहना है कि ये नंबर फिशिंग के लिए इस्तेमाल हो रहे हैं. एसबीआई ने एसएमएस, ट्वीट व ईमेल समेत अन्य माध्यमों से लोगों को इस बारे में सचेत किया है.बैंक का कहना है कि इसमें बैंक के नाम का इस्तेमाल कर लोगों से ठगी की जा रही है. बैंक ने 91-8294710946 और 7362951973 से आने कॉल को पिक नहीं करने को कहा है. एसबीआई के अनुसार, ये नंबर स्कैमर्स के प्रतीत होते हैं.

SBI Customers Don't Even Pick Up The Calls Coming From These Two Numbers Even After Forgetting, It May Seem Like A Big Hit! » Comp Studio

सीआईडी असम ने दिया था संकेत
इन नंबरों को लेकर सबसे पहले असम सीआईडी ने सचेत किया था. सीआईडी ने एक ट्वीट में लिखा था, “एसबीआई ग्राहकों को 2 नबंरों से कॉल आ रहे हैं और उन्हें केवाईसी अपडेट करने के लिए फिशिंग लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जा रहा है. सभी एसबीआई ग्राहकों से अनुरोध है कि वह ऐसे किसी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें.” बाद में बैंक ने भी इस ट्वीट की पुष्टि करते हुए अपने ग्राहकों से फोन न उठाने व केवाईसी अपडेट लिंक पर क्लिक नहीं करने को कहा. बैंक न सिर्फ कॉल बल्कि एसएमएस, ईमेल आदि पर भी ऐसे लिंक्स से सतर्क रहने को कह रहा है. बैंक ने कहा है कि ऐसे किसी भी लिंक पर जवाब न दें जिसमें आपसे पिन, सीवीवी, या ओटीपी जैसी व्यक्तिगत चीजें मांगी गई हों. एसबीआई ने कहा है कि बैंक आपसे कभी यह जानकारी नहीं मांगता है. बैंक ने ऐसी किसी फिशिंग की घटना की जानकारी देने के लिए report.phising@sbi.co.in  पर रिपोर्ट करने के लिए कहा है.

Advertisement

SBI Alerts Customers! Don't Keep These Things In Mobile Or Else Your Bank Account Can Be Emptyआरबीआई ने जारी की पुस्तिका
भारतीय रिजर्व बैंक इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए एक जागरुकता पुस्तिका प्रकाशित कर चुका है. इसमें बताया गया है कि ठग और घोटालेबाज किस तरह अपने काम को अंजाम देते हैं और उनसे कैसे बचा जा सकता है. आरबीआई ने ऐसी धोखाधड़ी से बचने के लिए सुझाव दिए हैं जिसमें संदिग्ध लोगों पर विश्वास न करने या एसएमएस व ईमेल पर भेजे गए लिंक को क्लिक नहीं करने को कहा गया है.

Advertisement

Related posts

Jio ने अपने यूजर्स को दिया नए साल का तोहफा, सभी नंबर पर लोकल कॉल्स फ्री…

News Times 7

कोरोना की दूसरी लहर टूट रही बनकर कहर -रात 2 बजे तक अंतिम संस्कार के लिए शवों को लेकर लोग टोकन का करते हैं इंतजार

News Times 7

संकट के समय शुतुरमुर्ग बनी मोदी सरकार

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़