News Times 7
टॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

सावधान क्या आने वाली है कोरोना की चौथी लहर? इन तीन राज्यों में बढ़ने लगे हैं नए केस, जानिये कहाँ

दिल्ली, हरियाणा और गुजरात में पिछले एक हफ्ते के दौरान हर रोज़ औसत केस में बढ़त दर्ज की जा रही है. जबकि देश में कोरोना के आंकड़ों की बड़ी तस्वीर पर नज़र डालें तो इसमें गिरावट देखी जा रही है. और ये संख्या दो साल के सबसे निचले स्तर पर है. पिछले 24 घंटे के दौरान देश भर में 1054 नए केस आए हैं. जबकि इस दौरान 29 मरीजों की मौत हो गई.

दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 160 नए मामले सामने आए और संक्रमण की दर बढ़कर 1.55 प्रतिशत हो गई. राहत की बात ये है कि यहां कोविड-19 से किसी की मौत नहीं हुई.पिछले तीन दिन से दिल्ली में संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखने को मिल रही है. यहां शुक्रवार को 146 नए मामले आए थे. जबकि पॉजिटिविटी रेट 1.39 फीसदी पर थी.

दिल्ली में बढ़ रहे हैं केस

Advertisement

गुरुवार को दिल्ली में 176 मामले दर्ज किए गए थे, जो पिछले दिन के मुकाबले 40 प्रतिशत ज्यादा थे. जबकि पॉजिटिविटी रेट 1.68 प्रतिशत थी. इस दौरान किसी की मौत नहीं हुई थी. बुधवार को 1.12 प्रतिशत की पॉजिटिविटी रेट के साथ 126 मामले सामने आए और एक व्यक्ति ने इस बीमारी के कारण दम तोड़ दिया. राष्ट्रीय राजधानी में अब तक संक्रमण के 18,66,102 मामले सामने आ चुके हैं और महामारी से 26,156 मरीजों की मौत हो चुकी है.

गुजरात में खतरा!

गुजरात में शनिवार को कोविड-19 के 34 नए मामले दर्ज किए गए. ये तीन सप्ताह में एक दिन में सामने आए सबसे ज्यादा मामले हैं. गुरुवार को केवल आठ मामले दर्ज किए गए, शनिवार को मामले की संख्या बढ़कर 34 हो गई, जो 13 मार्च के बाद सबसे अधिक है. इस बीच, सात दिन का औसत बढ़कर 15 हो गया है, जो 4 अप्रैल को 9 से बढ़कर 15 हो गया है. इसके साथ ही राज्य में महामारी के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 12,24,025 हो गई है.

Advertisement
india Coronavirus 4th Wave ICMR | भारत कोरोना वायरस चौथी लहर आईसीएमआर -  Navbharat Times

हरियाणा ने भी बढ़ाई टेंशन

हरियाणा में पिछले दस दिनों में रोज मिलने वाले मरीजों की संख्या दोगुनी से ज्यादा हो गई है. साथ ही एक्टिव केसों में भी उछाल देखा जा रहा है. गुरुग्राम में 270 संक्रमित हैं, जबकि फरीदाबाद में 34 और सोनीपत में आठ एक्टिव केस हैं. प्रदेश में 30 मार्च को जहां 41 मरीज मिले थे और एक्टिव केस 290 थे, वहीं शनिवार को 87 नए संक्रमित मिले जिससे एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 363 हो गई. इस दौरान दैनिक संक्रमण दर 0.33 फीसदी से बढ़कर 1.47 प्रतिशत पर आ गई.

केंद्र ने किया अलर्ट

Advertisement

केंद्र ने केरल, दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र और मिजोरम की सरकारों को चिट्ठी लिखी है. इसमें स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों से सतर्कता बढ़ाने और संक्रमण की दर बढ़ने पर नजर रखने को कहा है.चार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश को लिखे पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने रेखांकित किया कि जहां कोरोना के केस बढ़ रहे हैं वहां नियमित निगरानी की जाए.

Advertisement

Related posts

बिहार- यूपी ,दिल्ली सहित आधे देश को बारिस ने दिलाई गर्मी से राहत

News Times 7

पश्चिम बंगाल मे इंसानियत हुई को शर्मसार, पत्नी का शव लेकर 70 वर्षीय बुजुर्ग अपने बेटे के साथ कंधे पर लादकर 40 किलोमीटर दूर चला

News Times 7

बिहार में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, दिल्ली से ज्यादा ‘ख़राब’ इस शहर की हवा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़