News Times 7
कोरोनाब्रे़किंग न्यूज़

कोरोना की चौथी लहर देश में फिर फिर से सुनामी या फिर रहेगी कमजोर? जानिये क्या कहा IIT प्रोफेसर ने

देश में फिर फिर से सुनामी की आहात तेज होने वाली है आपको बताते चले की चीन का संघाई पूरी तरह से बंद कर दिया गया है यहाँ तक की जानवरो के निकालने पर भी प्रतिबन्ध है ,कानपुर आईआईटी के प्रोफ़सर मणीन्द्र अग्रवाल ने अपने गणितीय मॉडल सूत्र के अनुसार कहा है कि देश और प्रदेश में इसका असर नहीं दिखेगा. उनका दावा है कि अगर चौथी लहर आती भी है तो वह तीसरी लहर की तरह ही कमजोर होगी. बता दें कि प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने अब तक कोरोना वायरस को लेकर जितने भी दावे पेश किए हैं, वह लगभग सटीक बैठे हैं.

कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर आख़िर कैसी होगी? - BBC News हिंदीप्रोफेसर के अनुसार देश की 90 फीसदी आबादी में नेचुरल इम्यूनिटी डेवलप हो चुकी है. ऐसे में अगर चौथी लहर आती भी है तो संक्रमित लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होगी. साथ ही ऑक्सीजन की समस्या से जूझते मरीज भी कम ही होंगे. प्रोफेसर अग्रवाल ने कहा कि अभी तक के आंकड़ों के हिसाब से चौथी लहर के आने की संभावना नहीं है. लेकिन अगर वायरस के म्युटेंट में बदलाव आता है तो स्थिति में बदलाव हो सकता है.

नेचुरल इमयूनिटी से असर होगा कम
प्रोफेसर अग्रवाल अपने गणितीय मॉडल सूत्र के अनुसार पहली लहर और दूसरी लहर में आंकलन कर चुके हैं. प्रोफेसर ने बताया कि तीसरी लहर के दौरान ओमीक्रान तेजी से फैल रहा था. इस म्यूटेंट ने वैक्सीन से जनरेट इम्युनिटी को भी बाईपास कर दिया था. लेकिन नेचुरल इम्युनिटी को बाईपास नहीं कर सका. इसी कारण भारत में ओमीक्रांन से सिर्फ 11.8 फ़ीसदी लोग ही संक्रमित थे. जबकि ग्रीस में सबसे अधिक 65.1 लोग ओमीक्रान से संक्रमित थे. जिन देशों के लोगों में नेचुरल इमयूनिटी अधिक विकसित हुई थी वहां के लोग कम संक्रमित हुए. गौरतलब है कि चीन, साउथ कोरिया समेत यूरोप के कई शहरों में  चौथी लहर का प्रकोप देखने को मिल रहा है. चीन के शंघाई शहर में तो लॉकडाउन तक लगाना पड़ गया हैकोरोना वायरस इन देशों में क्यों बढ़ रहा है और कई देशों में कैसे कम हो रहा -  BBC News हिंदी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बिहार में जूनियर डॉक्टरों को इंटर्नशिप के दौरान मिलने वाले स्टाइपेंड को बढ़ाने का निर्णय

News Times 7

गुजरात चुनाव से पहले केजरीवाल का दावा, कांग्रेस को मिलेंगी 5 से भी कम सीटें

News Times 7

चार साल सेना में काम करने के बाद क्या होगा नौजवानों का ,कहां मिलेगी नौकरी ,जानिए

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़