News Times 7
देश /विदेश

Russia Ukraine War : यूक्रेन पर रूस ने तेज किए हवाई हमले, 9 लोगों की मौत, 57 घायल

कीव। रूस यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) का आज 18वां दिन है। रूस-यूक्रेन की जंग थमने की बजाय बढ़ती ही जा रही है। युद्ध के 18वें दिन रूसी सेना लगातार हमले कर रही है। यूक्रेन के अधिकतर शहर जल रहे हैं। हालात यह है कि लगातार हो रही गोलाबारी से सरकारी इमारतें और घर तबाह हो गए हैं। द कीव इंडिपेंटेंड ने मेयर रुस्लान मार्टसिंकिव के हवाले से बताया कि रूसी सेना ने 13 मार्च को इवानो-फ्रैंकिवस्क एयरबेस पर हमला किया। मार्टसिंकिव ने बताया कि एयरबेस को लगातार दूसरे दिन रूस ने निशाना बनाया है। उन्होंने एयरबेस के करीब रहने वालों से स्थानांतरित होने का आग्रह किया है। साथ ही रूसी सैनिकों ने कीव में ग्रीन कोरिडोर के जरिए रेस्क्यू कर रही महिलाओं और बच्चों पर गोली चलाई, जिसमें एक बच्चे समेत 7 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, युद्ध के 18वें दिन यूक्रेन पर रूस के हमले जारी हैं। इसी बीच द कीव इंडिपेंडेंट ने दावा किया है कि ल्वीव और खेरसान में कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई है।

हवाई हमले में नौ लोग मारे गए

दक्षिणी यूक्रेनी शहर मायकोलायिव पर हवाई हमले में नौ लोग मारे गए, क्षेत्रीय गवर्नर विटाली किम ने एक ऑनलाइन बयान में कहा।

Advertisement

रूस के हवाई हमले में 9 की मौत

यूक्रेन पर रूस के हमले लगातार जारी है। इसी बीच समाचार एजेंसी एएफपी ने एक स्थानीय अधिकारी के हवाले से बताया कि रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के पश्चिमी शहर ल्वीव के बाहर एक सैन्य प्रशिक्षण केंद्र पर कई हवाई हमले किए। इस हमले में नौ लोगों की मौत हो गई है। जबकि, 57 लोग घायल हुए है।

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के संदर्भ में भारत की सुरक्षा तैयारियों और मौजूदा वैश्विक परिदृश्य की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

रूसी सेना ने दूसरे दिन भी बनाया एयरबेस को निशाना

द कीव इंडिपेंटेंड ने मेयर रुस्लान मार्टसिंकिव के हवाले से बताया कि रूसी सेना ने 13 मार्च को इवानो-फ्रैंकिवस्क एयरबेस पर हमला किया। मार्टसिंकिव ने बताया कि एयरबेस को लगातार दूसरे दिन रूस ने निशाना बनाया है। उन्होंने एयरबेस के करीब रहने वालों से स्थानांतरित होने का आग्रह किया।

Advertisement

जल्द लाया जाएगा नवीन शेखरप्पा का पार्थिव शरीर- सीएम बसवराज

कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा कि यूक्रेन में गोलाबारी के दौरान मारे गए एमबीबीएस के छात्र नवीन शेखरप्पा के पार्थिव शरीर को वापस लाने की प्रक्रिया गोलाबारी रुकने के बाद जल्द ही फिर से शुरू की जाएगी।

बेलारूस के शहरों में भरे पड़े हैं रूसी सैनिकों के शव- द कीव इंडिपेंटेंड

Advertisement

यूक्रेन के द कीव इंडिपेंटेंड ने बड़ा दावा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, बेलारूस के शहर मोजियर, होमेल और नारौलिया में मुर्दाघर रूसी सैनिकों के शवों से कथित तौर पर भरे हुए हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि रूसी सैनिकों के शवों को ट्रकों से लाया जा रहा है। इसके बाद ट्रेन या हवाई जहाज से इन शवों को रूस भेजा जा रहा है।

रूसी सेना ने करीब आठ मिसाइलें दागीं

द कीव इंडिपेंडेंट ने ल्वीव क्षेत्रीय प्रशासन के हवाले से बताया कि रूसी सेना ने 13 मार्च को ल्वीव ओब्लास्ट में इंटरनेशनल सेंटर फार पीसकीपिंग एंड सिक्योरिटी मिलिट्री ट्रेनिंग बेस पर करीब आठ मिसाइलें दागीं हैं। हालांकि, अभी हताहतों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

Advertisement

इवानो-फ्रैंकिव्स्क में धमाकों की आवाज सुनी गई

द कीव इंडिपेंडेंट के मुताबिक, यूक्रेन के इवानो-फ्रैंकिव्स्क में धमाकों की आवाज सुनी गई है। साथ ही इन शहरों में हवाई हमले की चेतावनी जारी की गई है और स्थानीय निवासियों को निकटतम आश्रय में जाने के लिए कहा गया है।

ल्वीव और खेरसान में सुनी गई विस्फोटों की आवाज

Advertisement

युद्ध के 18वें दिन यूक्रेन पर रूस के हमले जारी हैं। इसी बीच द कीव इंडिपेंडेंट ने दावा किया है कि ल्वीव और खेरसान में कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई है।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का बयान

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का बयान आया है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन संघर्ष जारी है और आगे भी बढ़ सकता है, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन के पास रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात करने के लिए कोई नहीं है। बाइडेन की सभी कमजोरी, कायरता और अक्षमता के बावजूद, यूक्रेन में इस त्रासदी को समाप्त करने के लिए उसके पास अभी भी एक रास्ता है। बिना अमेरिकियों को एक भीषण और बहुत खूनी युद्ध में फंसाए। ट्रम्प ने सुझाव दिया कि वाशिंगटन को मास्को को उग्र परिणामों के साथ धमकी देनी चाहिए।

Advertisement

यूक्रेन के कई क्षेत्रों में हवाई हमले का बढ़ा खतरा

रूस लगातार यूक्रेन के शहरों को निशाना बना रहा है। इसी बीच यूक्रेन के लगभग हर क्षेत्र में हवाई हमले की चेतावनी जारी की गई है। आशंका जताई जा रही है कि रूस किसी भी वक्त यूक्रेन के इन शहरों में हमले कर सकता है। इनमें खार्किव, क्रामटोर्स्क, स्लोवियनस्क, विन्नित्सिया, कीव, पोल्टावा, जाइटामिर, खमेलनित्स्की, किलिया, युजने, चेर्नोमोर्स्क, बिलाइवका और अवदिवका में सायरन सुनाई दिए गए हैं। यूक्रेन के द कीव इंडिपेंडेंट के मुताबिक इन शहरों के निवासियों को तत्काल निकटतम आश्रय में जाने के लिए कहा गया है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन का बयान

Advertisement

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने बताया कि मैंने यूक्रेन को अतिरिक्त हथियारों और उपकरणों के लिए 200 मिलियन डालर तक की निकासी को अधिकृत किया है। यूक्रेन को प्रदान की गई कुल अमेरिकी सुरक्षा सहायता 1.2 बिलियन डालर से अधिक हो जाएगी।

इजराइल के प्रधानमंत्री से राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की बात

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन में युद्ध की स्थिति पर इजराइल के प्रधानमंत्री बेनेट के साथ चर्चा की। साथ ही उन्होंने मेलिटोपोल मेयर की रिहाई के लिए उनकी मदद भी मांगी। जेलेंस्की ने ट्वीट कर बताया कि इजराइल के पीएम के साथ बातचीत जारी है। हमने रूस के हमले और शांति वार्ता की संभावनाओं के बारे में बात की। हमें नागरिकों के खिलाफ हो रहे दमन को रोकना चाहिए। मेलिटोपोल के बंदी मेयर और स्थानीय लोगों की रिहाई में सहायता करने के लिए उनसे कहा है।

Advertisement

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने रूस के रुख को बताया खतरा

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने यूक्रेन में रूस के रुख को सभी यूरोपीय देशों की सुरक्षा के लिए खतरा बताया है। उन्होंने अमेरिका और उसके नाटो एवं यूरोपीय सहयोगियों के बीच एकता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गठबंधन की सबसे बड़ी ताकत इसकी एकता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका नाटो गठबंधन के बचाव में यूक्रेन के लोगों के साथ मजबूती से खड़ा है।

20 करोड़ डालर जुटा रहा अमेरिका

Advertisement

समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार, यूक्रेन को हथियारों की मदद देने के लिए अमेरिका 20 करोड़ डालर जुटा रहा है।

मानवीय गलियारों के माध्यम से 13,000 नागरिकों को निकाला

द कीव इंडिपेंडेंट ने यूक्रेन के डिप्टी पीएम इरिना वीरेशचुक के हवाले से बताया है कि यूक्रेन ने 12 मार्च को मानवीय गलियारों के माध्यम से 13,000 नागरिकों को निकाला है। यह आंकड़ा एक दिन पहले की तुलना में दोगुना है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

लालू प्रसाद यादव के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर बड़ी खबर: लगातार खराब हो रही किडनी, अब डायलिसिस जरूरी

News Times 7

मतांतरण पर क्‍यों अब सख्‍त केंद्रीय कानून बनाने का आ गया है समय

News Times 7

CM योगी को MP में धमकी ! NH-30 के नीचे हफ्ते में चौथी बार मिला टाइम बम

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़