News Times 7
देश /विदेश

चीन और भारत को द्विपक्षीय संबंधों में कुछ बाधाओं का करना पड़ा सामना: विदेश मंत्री वांग

बीजिंग। एलएसी में तनाव के साथ ही भारत और चीन के संबंधों में भी खटास बनी हुई है। दोनों देशों के बीच संबंधों पर चीनी विदेश मंत्री ने अपनी राय जाहिर की है। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने सोमवार को कहा कि चीन और भारत को हाल के वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ा है। साथ ही चीनी विदेश मंत्री ने ‘निष्पक्ष और न्यायसंगत’ समाधान के लिए समान स्तर पर परामर्श के माध्यम से सीमा मुद्दे पर अपने मतभेदों को प्रबंधित करने का आह्वान किया है।

चीनी संसद के इतर अपने वार्षिक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए वांग ने यह भी कहा कि कुछ ताकतों ने हमेशा अमेरिका के संदर्भ में चीन और भारत के बीच तनाव पैदा करने की कोशिश की है।

सीमा मुद्दे और दोनों पड़ोसियों के बीच संबंधों पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में वांग ने कहा कि हाल के वर्षों में चीन और भारत के संबंधों को कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ा है जो दोनों देशों और दोनों लोगों के मौलिक हितों की सेवा नहीं करता है।

Advertisement

चीन और भारत को प्रतिद्वंद्वी के बजाय होना चाहिए भागीदार 

उन्होंने कहा कि जहां तक ​​सीमा प्रश्न का संबंध है, यह इतिहास से छूट गया है। चीन ने हमेशा समान स्तर पर परामर्श के माध्यम से मतभेदों के प्रबंधन की वकालत की है और सक्रिय रूप से निष्पक्ष और न्यायसंगत समाधान की मांग की है और इस बीच इसे द्विपक्षीय सहयोग की बड़ी तस्वीर को प्रभावित या हस्तक्षेप नहीं करने दिया है। वांग ने कहा कि चीन और भारत को प्रतिद्वंद्वी के बजाय भागीदार होना चाहिए।

बता दें कि पिछले महीने विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि चीन के साथ भारत के संबंध अभी बहुत कठिन दौर से गुजर रहे हैं, क्योंकि बीजिंग ने सैन्य बलों को सीमा पर नहीं लाने के समझौतों का उल्लंघन किया है। जर्मनी में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन (MSC) 2022 में एक पैनल चर्चा में बोलते हुए जयशंकर ने कहा था कि भारत को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ समस्या हो रही है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

अफगानिस्तान में 10 लाख बच्चे कुपोषण से मरने की कगार पर…UNICEF बोला- 30 लाख बच्चे गंभीर कुपोषण से पीड़ित

News Times 7

बेसहारा, अकेली महिलाएं और बुजुर्गों के लिए सामाजिक सुरक्षा देने के लिए कानून लाए केंद्र सरकार: गहलोत

News Times 7

कांग्रेस ने तो जनरल रावत को ‘सड़क का गुंडा’ भी कहा था, ये ‘बलिदान’ की कीमत नहीं समझते: PM मोदी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़