News Times 7
देश /विदेश

Delhi Metro के यात्रियों को बड़ी राहत देने की तैयारी, अब सेंट्रल विस्टा तक जाएगी मेट्रो

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (DMRC) ने मेट्रो लाइन के विस्तार की योजना बनाई है। डीएमआरसी के मुताबिक दिल्ली मेट्रो अब सेंट्रल विस्टा तक जाएगी। येलो लाइन के केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से सेंट्रल विस्टा तक लूप लाइन बनेगी। इसके लिए डीएमआरसी डीपीआर तैयार करेगा। इस परियोजना को लेकर दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) और केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) ने सोमवार को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इसके अनुसार डीएमआरसी मेट्रो लूप के निर्माण के लिए तकनीकी सहायता के साथ-साथ फिनिशिंग और सेवाओं के कार्यों को अंजाम देगा।

मिली जानकारी के अनुसार, मेट्रो लूप कारिडोर लगभग तीन किलोमीटर लंबा होगा। सुबह और शाम के दौरान यात्रियों की भीड़ को देखते हुए यह योजना बनाई गई है। प्रति घंटे 20,000 यात्रियों की संख्या के हिसाब से यह योजना बनाई जा रही है। पूरा कारिडोर अंडरग्राउंड होगा।

डीएमआरसी परियोजना के लिए विस्तृत डिजाइन सलाहकार भी नियुक्त करेगा। जबकि सीपीडब्ल्यूडी बुनियादी सिविल संरचना निर्माण कार्य करेगा। डीएमआरसी नियंत्रण प्रणाली, सिग्नल सिस्टम, ट्रैक कार्य, रोलिंग स्टॉक, विद्युत और रखरखाव कार्यों आदि के डिजाइन और निर्माण सहित अन्य जरुरी कार्य करेगा।वर्तमान में डीएमआरसी 286 मेट्रो स्टेशनों के साथ 391 किलोमीटर के मेट्रो नेटवर्क का संचालन कर रहा है। अपने चौथे चरण के विस्तार के हिस्से के रूप में डीएमआरसी तीन अलग-अलग गलियारों में 65 किलोमीटर नई लाइनों के निर्माण में लगी हुई है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

अब आग उगलेगा आसमान, 24 घंटे बाद चढ़ जाएगा बिहार का पारा, 40 डिग्री तक पहुंच जाएगा तापमान

News Times 7

Quad meeting पर भड़का चीन, बोला- बीजिंग पर लगाम लगाने के लिए औजार है क्वाड

News Times 7

Maharashtra: बांबे हाई कोर्ट ने कहा, दुर्भाग्यपूर्ण है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और राज्यपाल एक-दूसरे पर भरोसा नहीं करते

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़