News Times 7
देश /विदेश

PM मोदी ने एजुकेशन सेक्टर से जुड़ी इन 5 बातों पर दिया जोर, कहा- ऐसा एजुकेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर युवाओं की बहुत मदद करेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वेबिनार के माध्यम से लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने बजट 2022  का शिक्षा क्षेत्र पर “सकारात्मक प्रभाव” कैसे पड़ेगा इसपर चर्चा की।

पीएम मोदी ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी देश के भविष्य की कर्णधार है और भविष्य के राष्ट्र निर्माता भी हैं। आज की युवा पीढ़ी को सशक्त करने का मतलब है भारत के भविष्य को सशक्त करना है। इसी सोच के साथ 2022 के बजट में शिक्षा क्षेत्र में 5 बातों पर ज़ोर दिया गया है।

पहला– ‘हमारी शिक्षा व्यवस्था का विस्तार हो और उसकी क्वालिटी सुधरे और एजुकेशन सेक्टर की क्षमता बढ़े, इसके लिए अहम निर्णय लिए गए हैं।

Advertisement

दूसरा स्किल डेवलपमेंट- पीएम ने कहा कि देश में डिजिटल स्किलिंग इकोसिस्टम (Digital Skilling Ecosystem) बने, इंडस्ट्री की डिमांड के हिसाब से स्किल डवलपमेंट हो, industry linkage बेहतर हो, इस पर ध्यान दिया गया है।

तीसरा महत्वपूर्ण पक्ष है- अर्बन और डिज़ाइन जिससे भारत का जो पुरातन अनुभव और ज्ञान है, उसे हमारी आज की शिक्षा में समाहित किया जाए। चौथा अहम पक्ष है अंतर्राष्ट्रीयकरण जिससे भारत में वर्ल्ड क्लास विदेशी यूनिवर्सिटियां आएं।

चौथा अहम पक्ष है- इंटरनैश्नलाईदेशन भारत में वर्ल्ड क्लास विदेशी यूनिवर्सिटियां आएं, जो हमारे औद्योगिक क्षेत्र हैं, जैसे GIFT City, वहां FinTech से जुड़े संस्थान आएं, इसे भी प्रोत्साहित किया गया है।

Advertisement

पांचवा महत्वपूर्ण पक्ष है– AVGC- यानि एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स इन सभी में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं और एक बहुत बड़ा ग्लोबल मार्केट है।
पीएम मोदी ने कहा कि ई-विद्या हो, वन क्लास वन चैनल हो, डिजिटल लैब्स हों, डिजिटल यूनिवर्सिटी हो, ऐसा एजुकेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर युवाओं को बहुत मदद करने वाला है। ये भारत के सामाजिक-आर्थिक सेटअप में गांव हों, गरीब हों, दलित, पिछड़े, आदिवासी, सभी को शिक्षा के बेहतर समाधान देने का प्रयास है।

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

एसआइए ने दक्षिण-मध्य कश्मीर मध्य कश्मीर में मारे छापे, JeM के 10 ओवरग्राउंड वर्कर गिरफ्तार

News Times 7

बिहार मद्य निषेध विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने जारी किया अपना नंबर

News Times 7

यात्री एवं स्कूल बसों में आग की चेतावनी वाला सिस्टम जरूरी, सड़क मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़