News Times 7
देश /विदेश

गहराता जा रहा यूक्रेन संकट, बेलारूस और रूस ने सैन्‍य अभ्यास जारी रखने का लिया फैसला, ब्रिटेन ने पुतिन पर लगाए गंभीर आरोप

डोनेट्स्क/मास्‍को। रूस और यूक्रेन के बीच तनाव और बढ़ता जा रहा है। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक बेलारूस और रूस ने संयुक्त सैन्‍य अभ्यास को आगे जारी रखने का फैसला किया है। बता दें कि तय कार्यक्रम के मुताबिक यह सैन्‍य अभ्यास रविवार को खत्म होना था। इस सैन्‍य अभ्यास के लिए बड़ी संख्या में रूसी सैनिक बेलारूस पहुंचे हैं। इस सैन्‍य अभ्‍यास की सामरिक अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यूक्रेन की उत्तरी सीमा बेलारूस से लगती है।

बेलारूस में रूसी सैनिकों की मौजूदगी से पश्चिमी देश सतर्क हो गए हैं। उन्‍हें आशंका है कि वे यूक्रेन की राजधानी कीव में घुस सकते हैं। हालिया गतिरोध के बीच रूस और बेलारूस के बीच मजबूत बाडिंग देखने को मिली है। बेलारूस के रक्षा मंत्री विक्टर ख्रेनिन ने रविवार को कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने सुरक्षा बलों का सैन्‍य अभ्यास जारी रखने का फैसला किया है। जाहिर है रूस और बेलारूस के इस फैसले ने पश्चिमी मुल्‍कों की आशंकाओं को मजबूती देने का काम किया है

वहीं समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन ने चेतावनी दी है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन पर हमला करने के बाद भी शांत नहीं बैठने वाले हैं। ब्रिटेन की विदेश सचिव लिज ट्रस ने कहा है कि यदि पुतिन को नहीं रोका गया तो वह सोवियत संघ के विघटन के बाद अस्तित्व में आए बाकी मुल्‍कों पर भी हमला कर सकते हैं। इसके साथ ही ब्रिटेन की विदेश सचिव लिज ट्रस ने विश्‍व समुदाय से गुजारिश की है कि वह एकजुट होकर रूस पर दबाव डालें।

Advertisement

लिज ट्रस ने कहा कि पुतिन की आक्रामकता से बाल्टिक देश खतरे में हैं। पुतिन ऐसा रूस बनाना चाहते हैं जब उसका पूर्वी यूरोप के एक बहुत बड़े भूभाग पर कब्जा हुआ करता था। मालूम हो कि सोवियत संघ के विघटन से पहले यूक्रेन, बेलारूस, मोलदोवा, लिथुआनिया, लातविया, जार्जिया, एस्तोनिया, अजरबेजान, आर्मेनिया, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, तजाकिस्तान, किर्गिज्स्तान और कजाख्स्तान रूस का हिस्सा थे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी आरोप लगाया है कि रूस यूरोप के सबसे बड़े युद्ध की योजना बना रहा है।

Advertisement

Related posts

राजस्थान में हैवानियत: 25 साल की लड़की से सामूहिक दुष्कर्म, रस्सी से बांधकर दूसरी मंजिल पर फेंका

News Times 7

आज बंध रहे तेजस्वी बंधन सूत्र में, सगाई नहीं आज हो रही है तेज की शादी

News Times 7

यूक्रेन में पाकिस्‍तान ने अपनों को मरने के लिए छोड़ा तो भारत ने थामा हाथ और की मदद, याद कर छलक पड़े आंसू और निकला गुबार

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़