News Times 7
चुनाव

गोवा की 40 सीटों पर अब तक 11.04% मतदान, CM सावंत की अपील-बढ़ चढ़कर करें वोटिंग

गोवा विधानसभा चुनाव के लिए राज्य में दो जिलों की 40 सीटों पर सोमवार को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक चलेगा। चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक साउथ गोवा और नार्थ गोवा जिलों के 1,722 मतदान केंद्रों पर आज मतदान हो रहा है। साल 2017 के विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार 80 और मतदान केंद्र जोड़े गए हैं।

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने राज्य के लोगों से बढ़-चढ़ कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘आज लोकतंत्र के जश्न का दिन है। मैं सभी से अपने घरों से निकलकर मतदान करने की अपील करता हूं। एक वोट भविष्य, स्थायित्व, महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति, पूर्ण विकास और समृद्ध गोवा के लिए।’ वोट डालने पहुंचे सावंत ने कहा कि मुजे यकीन है कि लोग काम देखकर मतदान देंगे।

301 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला
राज्य के कुल 11.6 लाख मतदाता 301 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिनमें 14 महिलाएं शामिल हैं। मतदाताओं में 9,590 दिव्यांग, 80 साल से अधिक आयु के 2,997 मतदाता तथा 41 यौनकर्मी और नौ ट्रांसजेंडर शामिल हैं। राज्य में प्रति बूथ पात्र मतदाताओं की औसत संख्या 672 है। वास्को विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 35,139 पात्र मतदाता हैं, जबकि मोरमुगांव सीट पर सबसे कम 19,958 मतदाता हैं। इस बार कुल 105 (पिंक बूथ) महिला मतदान केंद्र हैं।

Advertisement

इनकी किस्मत का होगा फैसला
आज के चुनाव में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (सांखली), उपमुख्यमंत्री बाबू कावलेकर (क्यूपेम), मनोहर अजगांवकर (मडगांव), मौविन गोडिन्हो (डाबोलिम), विश्वजीत राणे (वालपोई), नीलेश कैबराल (कर्चोरम) और जेनिफर मोनसेरेट का भाग्य दांव पर लगा है। इसके अलावा हाल ही में इस्तीफा देने वाले चार मंत्री भी किस्मत आजमा रहे हैं जिनमें दीपक पौस्कर हैं, जो सावोर्देम निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं,वहीं प्रोल से गोविंद गौडे (भाजपा), कलंगुट से माइकल लोबो (कांग्रेस) और वेलिम निर्वाचन क्षेत्र से फिलिप नेरी रोड्रिग्स (राकांपा) शामिल हैं। विधानसभा के डिप्टी स्पीकर इसोडोर फर्नांडीस कानाकोना निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

चुनाव लड़ने वाले अन्य प्रमुख नेताओं में विपक्ष के नेता दिगंबर कामत (कांग्रेस), पूर्व मुख्यमंत्री चर्चिल अलेमाओ (टीएमसी), रवि नाइक (भाजपा), पूर्व उपमुख्यमंत्री विजय सरदेसाई (जीएफपी), सुदीन धवलीकर (एमजीपी) औँर आम आदमी पार्टी  (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार अमित पालेकर शामिल हैं। साउथ गोवा में कांग्रेस बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रही है वहीं नार्थ गोवा में भाजपा का दबदबा हो सकता है, हालांकि पूर्व मंत्री माइकल लोबो के कांग्रेस में शामिल होने से सत्तारूढ़ दल की संभावनाओं पर कुछ हद तक असर पड़ सकता है। गोवा में इस बार के चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने भी तटीय राज्य में चुनावी मैदान में प्रवेश कर लिया है।

रिवोल्यूशनरी गोअन्स, गोएंचो स्वाभिमान पार्टी, जय महाभारत पार्टी और संभाजी ब्रिगेड अन्य पाटिर्यां हैं, जो अपनी किस्मत आजमा रही हैं। इसके अलावा 68 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। चुनावी समर में भाजपा के किले को तोड़ने के लिए कांग्रेस ने गोवा फॉरवर्ड पार्टी (GFP) तथा तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) के साथ गठबंधन किया है।पूर्व मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारेस्कर जहां मंड्रेम निर्वाचन क्षेत्र से एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल परिर्कर ने पणजी निर्वाचन क्षेत्र में एक चुनौती दी है। परिर्कर ने करीब 25 वर्षों तक पणजी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था।

Advertisement

दूसरी ओर कांग्रेस ने अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में नए चेहरों को मैदान में उतारा है। विपक्ष के नेता दिगंबर कामत एकमात्र मौजूदा विधायक उम्मीदवार हैं जो कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। शिवसेना ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के साथ गठबंधन किया है। शिवसेना ने अपने नौ उम्मीदवार खड़े किए हैं , वहीं राकांपा 12 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। राकांपा-शिवसेना गठबंधन ने पणजी निर्वाचन क्षेत्र में उत्पल परिर्कर को समर्थन दिया है।

Advertisement

Related posts

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में परिवार के साथ किया मतदान, लोगों से वोट भी करने का आग्रह

News Times 7

आम आदमी पार्टी मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

News Times 7

243सीटो मे राजद और कांग्रेस ने खेला सवर्ण कार्ड ,कांग्रेस ने 70 सीटों में 32 पर सवर्ण उम्मीदवार उतार कर भाजपा के वोट बैंक में सेंध लगाने की कोशिश की

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़