News Times 7
चुनाव बड़ी-खबर राजनीति

243सीटो मे राजद और कांग्रेस ने खेला सवर्ण कार्ड ,कांग्रेस ने 70 सीटों में 32 पर सवर्ण उम्मीदवार उतार कर भाजपा के वोट बैंक में सेंध लगाने की कोशिश की

महागठबंधन की सभी 243 सीटों की सूची गुरुवार को जारी हो गई। कांग्रेस ने सवर्णों और दलितों पर भरोसा जताया है

 

महागठबंधन की सभी 243 सीटों की सूची गुरुवार को जारी हो गई। कांग्रेस ने सवर्णों और दलितों पर भरोसा जताया है तो राजद ने अपने माई समीकरण के साथ पिछड़ी और अति पिछड़ी जाति पर दांव लगाया है। हालात ये हैं कि कांग्रेस की लगभग आधी सीटें सवर्णों के हवाले हो गई हैं। पूरे महागठबंधन की बात करें तो करीब दो दर्जन महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया है।

कांग्रेस में तो दर्जनभर से ऊपर उम्मीदवार पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। दलित और अल्पसंख्यक उम्मीदवारों में दोनों दलों की भागीदारी लगभग समान है। राजद ने 73 पिछड़ों को टिकट दिया है। अपने आधार वोटरों (माई) पर ध्यान दिया है। सर्वाधिक 58 यादव उम्मीदवार उतारे हैं जबकि 15 अल्पसंख्यकों को टिकट मिला है। राजद की सूची में सवर्णों के हिस्से दर्जन भर सीटें आई हैं।

Advertisement

अति पिछड़ों को भी राजद ने तरजीह दी है। इस समाज के हिस्से में राजद की 24 सीटें गई हैं। यादव के अलावा कुशवाहा को 8 और 7 वैश्यों को टिकट दिया गया है। दलितों में 7 रविदास, 4 पासवान, 2 मुसहर और 2 अनुसूचित जनजाति को टिकट देकर पार्टी ने दलित-महादलित को साधने की पूरी कोशिश की है। वहीं कांग्रेस ने अपनी 70 सीटों में 32 पर सवर्ण उम्मीदवार उतार कर भाजपा के वोट बैंक में सेंध लगाने की कोशिश की है। 10 अल्पसंख्यक और 10 दलित उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है। वहीं अति पिछड़ा वर्ग से 8 उम्मीदवारों को उतारा गया है।

 

Advertisement

Advertisement

Related posts

बिहारः जमीन विवाद में सब इंस्पेक्टर रहा प्रद्युम्न बन गया नक्सली, बहन के जख्मी होने पर खोया था आपा

News Times 7

बिहार में उठाई ‘योगी मॉडल’ को बिहार में लाने की मांग की, डिप्टी CM तारकिशोर प्रसाद ने

News Times 7

बिहार पंचायत चुनाव की तैयारियों के बीच राज्य निर्वाचन आयोग के नए निर्देश जारी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़