News Times 7
देश /विदेश

रायपुर: एम्स में आधुनिक मशीनों से मूत्र रोगों का होगा उपचार

रायपुर। राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के यूरोलाजी विभाग में मूत्र रोगों की अत्याधुनिक जांच सुविधा यूरोडायनामिक्स स्टडी की शुरूआत की गई है। इससे विभाग में बड़ी संख्या में आने वाले रोगियों की कई गंभीर बीमारियों की जांच जल्द संभव होगी। निदेशक प्रो. (डा.) नितिन एम. नागरकर ने नई सुविधा का उद्घाटन करते हुए बताया कि यूरोलाजी विभाग में स्थापित यूरोडायनामिक्स वर्क स्टेशन पर यह जांच सुविधा प्रारंभ की गई है।

प्रदेश में यह किसी सरकारी संस्थान में स्थापित यूरोलाजी संबंधी प्रथम अत्याधुनिक सुविधा है। इससे मूत्र संबंधी जांच और उपचार जल्द संभव हो सकेगा। विभागाध्यक्ष डा. अमित शर्मा ने बताया कि इस सुविधा से प्रोस्टेटमेगाली, न्यूरोजेनिक ब्लेडर संबंधी चुनौतियां, किडनी ट्रांसप्लांट के बाद पेशाब करने में होने वाले दर्द और लीकेज एवं यूरीनरी ब्लेडर संबंधी सभी रोगों का जल्द इलाज संभव होगा।

एक स्थान परजांच व इलाज

Advertisement

यूरोडायनामिक्स टेस्टिंग में प्रमुख रूप से ब्लेडर, स्पिनस्टर्स और यूरेथ्रा में एकत्रित होने वाले और इससे निकलने वाले मूत्र को जांचा जाता है। इस सुविधा से ऐसे रोगियों को लाभ मिलेगा, जिन्हें बार-बार मूत्र आने की समस्या, मूत्र में दर्द या अन्य किसी प्रकार की समस्या आती है, शीघ्र और दबाव के साथ मूत्र आने की परेशानी है।

अब इन रोगियों को एक ही स्थान पर सभी जांच और उपचार की सुविधा उपलब्ध होगी। एक दिन में इस अत्याधुनिक मशीन की मदद से पांच रोगियों तक की जांच की जा सकती है। यूरोलाजी विभाग की ओपीडी में आने वाले रोगियों में से औसतन 40 रोगी इन्हीं समस्याओं से ग्रस्त होते हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

यूक्रेन संकटः पूर्व राजनायिकों ने दी सलाह, भारत नाप-तोल ले कूटनीतिक फैसला

News Times 7

यूक्रेन की राजधानी कीव में सुनाई दिए जोरदार धमाके

News Times 7

गया में गुरारू रेलवे स्टेशन के समीप रेल ट्रैक पर मिला बम, ट्रेनों का परिचालन बाधित

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़