News Times 7
टॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़

नितीश सरकार का ऐलान- आचार संहिता के बाद भी नहीं रुकेगी शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया

शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया का रास्ता सरकार ने साफ़ कर दिया है सरकार ने बताया है की बिहार में पंचायत चुनाव के दौरान भी किसी भी तरह से नियुक्ति प्रक्रिया को रोका नहीं जाएगा, इस बीच शिक्षक नियुक्ति को लेकर भी काफी भ्रम फैल गया कि आचार संहिता को लेकर इस पर भी रोक लग जाएगी. हालांकि अब शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने साफ कर दिया है कि राज्य में पंचायत चुनाव आचार संहिता लागू होने के बावजूद शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया जारी रहेगी.

Bihar Panchayat Chunaw: नहीं रुकेगी शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया, पंचायत  चुनाव के बाद मिलेगा जॉइनिंग लेटर Panchayat Chunaw appointment process of  teachers will not stop joining ...

शिक्षा मंत्री ने मंगलवार को साफ किया कि तकरीबन सवा लाख प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए मूल रूप से छठे चरण की नियोजन प्रक्रिया पूरी कर ली गई, इसकी सिर्फ औपचारिकताएं रह गई हैं. इसलिए बहाली की प्रक्रिया चलती रहेगी. उन्होंने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं के जन-प्रतिनिधियों के कार्यकाल खत्म होते ही शिक्षा विभाग की ओर से तमाम नियोजन इकाइयों में परामर्शी समितियों का गठन कर दिया गया है, इसीलिए शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया प्रभावित नहीं होनी चाहिए.

Advertisement

लगभग सवा लाख शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया जारी
बता दें कि छठे चरण में 94 हजार पदों पर प्रारंभिक शिक्षकों और 30020 पदों पर माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया चल रही है. वहीं, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि छठे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया संबंधी काउंसिलिंग दिसंबर तक चलेगी और उसके तुरंत बाद सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति हेतु विज्ञापन जारी होगा.

UP 68,500 शिक्षक भर्ती: खतरे में है नये पास हुए अभ्यर्थियों की नियुक्तियां,  जानें कारण | न्यूजबाइट्स

छठे चरण के लिए सिर्फ काउंसिलिंग कार्य बाकी
अपर मुख्य सचिव ने यह भी बताया कि इससे पहले छठे चरण की काउंसिलिंग और बहाली प्रक्रिया से यह स्पष्ट हो जाएगा कि प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों के कितने पद खाली रह गए हैं. छठे चरण की शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया पंचायत चुनाव आचार संहिता से प्रभावित नहीं होगा, क्योंकि नियोजन प्रक्रिया का अब ज्यादा काम नहीं बचा है. सिर्फ काउंसिलिंग का कार्य बचा है.चुनाव के पहले आदर्श आचार संहिता क्यों लागू होती है और क्या है इसके मायने?

Advertisement
निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement

Related posts

बिहार में शिक्षक बहाली रास्ता हुआ साफ़, अगस्त के पहले हफ्ते में शुरू होगी 7वें फेज की बहाली

News Times 7

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव को लेकर बड़ी खबर, सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी राहत

News Times 7

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू व अटल बिहारी वाजपेयी को बताया भारतीय लोकतंत्र का आदर्श ,सलाह -सत्ता दल व विपक्ष को करना चाहिए आत्म निरीक्षण

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़