News Times 7
ब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

मोदी सरकार ने दिया केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा झटका ,इन भत्तों में कटौती का लिया फैसला…

मोदी सरकार ने दिया केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा झटका दिया है, केन्द्रीय कर्मचारियों को सरकार की तरफ से मिलने वाली कई सुविधाओं में कटौती की जाएगी. दरअसल, कोरोना महामारी के चलते सरकारी खजाना पर दबाव बढ़ा है. जहां एक तरफ सरकार का खर्च बढ़ता ही जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ राजस्व घटा है.

ऐसे में अब कॉस्ट-कटिंग केंद्र सरकार के दफ्तरों और कर्मचारियों तक पहुंच गई है. केंद्र सरकार ने सभी मंत्रालयों और विभागों से खर्च पर अंकुश लगाने को कहा है. केंद्र सरकार ने फिजूलखर्ची पर अंकुश लगाने का आदेश दिया है. इससे कर्मचारियों के ओवरटाइम भत्ते जैसे कई चीजों पर प्रभाव डालेगाCentral Government Employees: Salary will not increase till March 2021 order issued.20% की कटौती करेगी सरकार

देश में कोविड -19 महामारी के बाद पहली बार केंद्र सरकार के विभाग और मंत्रालय ओवरटाइम भत्ता और रिवार्ड्स आदि जैसे खर्चों में 20% की कटौती करेंगे. यानी अब नॉन-स्कीम खर्च में 20 फीसदी तक कटौती किया जाएगा. इसमें ट्रैवल भत्ता भी शामिल है.

Advertisement

सरकार पर अतिरिक्त बोझ

गुरुवार को वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने एक कार्यालय ज्ञापन जारी किया है. इसके मुताबिक, अतिरिक्त खर्चों को रोकने के लिए कदम उठाने को कहा गया है और इसमें 20% की कटौती का लक्ष्य निर्धारित की गई है. बता दें कि देशभर में कोरोना की मुफ्त वैक्सीन लगाने और गरीब परिवारों को दिवाली तक मुफ्त राशन देने की योजना से सरकार पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. ऐसे में माना जा रहा है कि इससे राजकोषीय घाटा बेकाबू हो सकता हैCentral Employees And Pensioners DA Dearness Allowance Announcement - खुशखबरी, 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स के डीए को लेकर आई बड़ी खबर | Patrika News.इन भत्तों पर होगा असर

ज्ञापन के मुताबिक, जिन चीजों में खर्च में कमी करने के लिए कहा गया है, उसमें ओवरटाइम भत्ता, रिवार्ड्स, घरेलू यात्रा, विदेश यात्रा खर्च, ऑफिस खर्च, किराए, रेट्स और टैक्स, रॉयल्टी, प्रकाशन, अन्य प्रशासनिक खर्च, आपूर्ति और सामग्री, राशन की लागत, POL, वस्त्र और टेंटेज, विज्ञापन और प्रचार, लघु कार्य, रखरखाव, सेवा शुल्क, योगदान और अन्य शुल्क शामिल हैं.

Advertisement

 

निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement

Related posts

बिहार में उपचुनाव की सरगर्मी हुई तेज JDU में शामिल हुए भाजपा से मंत्री सम्राट चौधरी के भाई रोहित चौधरी

News Times 7

भारतीय गेंदबाजों के आगे धराशाई हुई श्रीलंकाई टीम ,बल्लेबाजों ने मचाया गदर

News Times 7

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 18वीं विधानसभा के गठन से पहले देंगे इस्तीफा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़