News Times 7
स्वस्थ

दिनभर के तनाव और चिंता से दूर रखने में मदद करता है मेडिटेशन

दिनभर के तनाव और चिंता से दूर रखने में मदद करता है मेडिटेशन अगर आप रोज कुछ मिनट के लिए भी मेडिटेशन के लिए समय निकालते हैं तो यह आपको दिनभर के तनाव और चिंता से दूर रखने में आपकी मदद करता है. यह आपको स्थिर तो बनाता हीं है आपको आत्‍म शांति भी देता है.इन्‍हीं गुणों के कारण दुनियाभर में मेडिटेशन की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है Exercises to remove Physical & mental stress, शारीरिक और मानसिक तनाव दूर  करता है ये व्यायाम |Boldsky - YouTubeऔर लोग दिनभर में कुछ मिनट योग और ध्‍यान को दे रहे हैं. मेडिटेशन की खास बात यह भी है कि इसे करने के लिए आपको किसी चीज की जरूरत नहीं पड़ती. आप इसे कहीं भी बैठकर या लेटकर कर सकते है. आप इसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ट्रैवल करते, अस्‍पताल के बेड पर लेटकर, दफ्तर की चेयर पर या घर में सोफे पर बैठकर भी कर सकते हैं. आप तनाव को कैसे नियंत्रित करते है? - Quoraमायोक्‍लीनिक के मुताबिक, रेग्‍युलर मेडिटेशन की मदद से एन्‍जाइटी, अस्‍थमा, कैंसर, क्रॉनिक पेन, डिप्रेशन, हार्ट डिजीज, हाई ब्‍लड प्रेशर, बॉवल सिन्‍ड्रॉम, स्‍लीप डिसऑर्डर, टेंशन, सिर में दर्द आदि में काफी फायदा मिलता है.

जानें इसके फायदे

1.स्‍ट्रेस को करता है कम

Advertisement

दिनभर के स्‍ट्रेस को कम करने के लिए मेडिटेशन काफी काम की चीज है. मानसिक और शारिरिक तनाव बढ़ने और घटने की वजह दरअसल शरीर में हार्मोन के स्तर में बदलाव को माना जाता है. तनाव की वजह से ही नींद ना आना, उदासी, चिंता और रक्तचाप आदि की समस्‍या होती है. लेकिन मेडिटेशन से तनाव के लक्षण को कम किया जा सकता है और इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम, स्ट्रेस डिसऑर्डर आदि ठीक किया जा सकता है.Meditation Will Heal Us From Inner Side And Help In Boosting Immunity -  मानसिक स्वास्थ्य: शांति, तेज दिमाग और सकारात्मक नजरिए के लिए अपनाएं  मेडिटेशन | Patrika News
2.टेंशन को करता है कम

मेडिटेशन करने से फोबिया और घबड़ाहट के दौरे आदि कंट्रोल में रहते हैं जो दरअसल टेंशन के लक्षण हैं. मेडिटेशन करने से सकारात्‍मकता हमारे अंदर प्रवेश करती है और हमारे अंदर ना होने की चिंता को दूर करती है.

निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement
Advertisement

Related posts

ऑक्सीजन लेवल में सुधार और फेफड़ों को रखना है स्वस्थ तो ले तुलसी और लैंग का ये मिश्रण

News Times 7

गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छी खबर, लगवा सकती हैं कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्रालय कि मिली मंजूरी

News Times 7

बिहार में कोरोना का प्रकोप , संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 68 हजार ,388 की मौत

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़