News Times 7
अध्यात्म

इस दिन हुआ था माता सीता का जन्म

माता सीता का जन्म फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस साल 2021 में यह जानकी जयंती (Janaki Jayanti) 7 मार्च को है. इस दिन मिथिला के राजा जनक और रानी सुनयना की गोद में सीता आईं. अयोध्या के राजा दशरथ के बड़े पुत्र राम से सीता का विवाह हुआ. विवाह के बाद उन्होंने पति राम और देवर लक्ष्मण के साथ 14 साल का वनवास भी भोगाJanaki Jayanti 2021 Know The Date Significance And Vrat Puja Vidhi Of Sita  Ashtami - Janaki Jayanti 2021: इस दिन हुआ था माता सीता का प्राकट्य, जानें  तिथि महत्व और पूजा विधि -

रामायण के अनुसार एक बार मिथिला के राजा जनक यज्ञ के लिए खेत को जोत रहे थे. उसी समय एक क्यारी में दरार हुई और उसमें से एक नन्ही बच्ची प्रकट हुईं. उस वक्त राजा जनक की कोई संतान नहीं थी. इसीलिए इस कन्या को देख वह मोहित हो गए और गोद ले लिया. आपको बता दें हल को मैथिली भाषा में सीता कहा जाता है और यह कन्या हल चलाते हुए ही मिलीं इसीलिए इनका नाम सीता रखा गया. इस दिन माता सीता की पूजा की जाती है, लेकिन पूजा की शुरुआत गणेश जी और अंबिका जी से होती है. इसके बाद माता सीता को पीले फूल, कपड़े और सुहागिन के श्रृंगार का सामान चढ़ाया जाता है. बाद में 108 बार इस मंत्र का जाप किया जाता है.

श्री जानकी रामाभ्यां नमः

Advertisement

जय श्री सीता राम

श्री सीताय नमःWww - जनक नंदनी माता जानकी का जन्मोत्सव आज, राम—सीता मंदिरों में होंगे  कार्यक्रम | Patrika News

मान्यता है कि यह पूजा खासकर विवाहित महिलाओं के लिए लाभकारी होती है. इससे वैवाहिक जीवन की समस्याएं ठीक हो जाती हैं.माता सीता के अनेकों नाम हैं. इसी वजह से उन्हें कई नामों से पुकारा जाता है. हल को मैथिली भाषा में सीता कहा जाता है और राजा जनक को वह खेत में हल चलाने के दौरान प्राप्त हुई थीं इसीलिए उनका नाम सीता रखा गया. भूमि में पाए जाने की वजह से उन्हें भूमिपुत्री या भूसुता भी कहा जाता है. वहीं, राजा जानक की पुत्री होने की वजह से उन्हें जानकी, जनकात्मजा और जनकसुता भी कहा जाने लगा. वह मिथिला की राजकुमारी थीं इसीलिए उनका नाम मैथिली भी पड़ा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

धनतेरस क्यों मनाते हैं, पढ़ें पवित्र और पौराणिक कथा…

News Times 7

भारत के महान दार्शनिक और आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद की जयंती पर आज कुछ विशेष जानकारी

News Times 7

झारखंड के देवघर में बाबा धाम मंदिर में उमड़ आस्था का जनसैलाब ,लाखो की संख्या में पहुंचे भक्त

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़