News Times 7
बड़ी-खबरशिक्षा

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा के 51 कालेजों पर FIR दर्ज, मान्यता रद्द कालेजों के हजारों छात्रों का भविष्य दांव पर

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा ने शिक्षा विभाग और राजभवन के दिशा निर्देश पर प्राथमिकी दर्ज उन कॉलेजों पर कराई है जिनका 2019 में रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया गया था ,इन कॉलेजों के रजिस्ट्रेशन कैंसिल करने के बावजूद भी जिन बच्चों का नामांकन उन कॉलेजों में हुआ था अब उन बच्चों का भविष्य अंधकार में दिख रहा है,Image result for वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा के 51 कालेजों पर FIR दर्ज

बिना रजिस्ट्रेशन वाले इन कॉलेजों पर लंबे समय बाद गाज गिरी है। शिक्षा विभाग और राजभवन ने ऐसे कॉलेजों पर कार्रवाई का आदेश जारी किया था, इसी को लेकर कॉलेजों का डिटेल तैयार हो रहा था, ताकि इन कॉलेजों के सचिव और प्राचार्य पर नामजद प्राथमिकी संबधित थानों में कराई जा सके।

वर्ष 2019 में सामने आया था मामला
विषय, संकाय और कॉलेज की मान्यता नहीं रहने के बावजूद इन कॉलेजों ने विद्यार्थियों का एडमिशन लिया गया था, जिसके बाद विवि ने इनका पंजीयन करा कर परीक्षा ली है। अब शिक्षा विभाग ने इसे अवैध मानते हुए कार्रवाई का निर्देश जारी किया। यह मामला वर्ष 2019 में सामने आया था। ऐसे कॉलेजों में बिना संबंधन और दाखिले का मामला उजागर हुआ था। उस समय विवि ने छात्र हित में इन कॉलेजों में दाखिला रोकते हुए विभिन्न सत्रों के विद्यार्थियों को नजदीक के अंगीभूत महाविद्यालयों में टैग कर दिया था, जिसके बाद ऐसे कॉलेजों के विद्यार्थियों ने अपने टैगिंग वाले कॉलेजों के जरिए अगली परीक्षा दी थी। लगभग 41 कॉलेजों में नामांकित सत्र 2015-18 और सत्र 2016-19 के विद्यार्थियों को विभिन्न अंगीभूत कॉलेजों में टैग किया गया था। विवि ने टैग का पत्र जारी कर कहा था कि राज्य सरकार से संबंधन नहीं रहने के कारण यह कदम उठाया गया है।

Advertisement

मूल डिग्री देने पर भी रोक लगाई
जिन कॉलेजों और उनके यहां के विषय का विभिन्न सत्रों में संबंधन नहीं है, उनके यहां के विद्यार्थियों को मूल डिग्री देने पर भी रोक लगाई गई है। इसमें 51 कॉलेजों की लिस्ट में कुछ वैसे भी कॉलेज हैं, जिनका सरकार से संबंधन प्राप्त है, लेकिन इनके यहां संचालित विषयों का संबंधन नहीं था, उन्हें भी टैग किया गया है।

Advertisement

Related posts

गुजरात भाजपा की टीम.करेगी अरविंद केजरीवाल सरकार के दिल्ली मॉडल का ‘निरीक्षण’

News Times 7

VKSU  के नवनियुक्त एसोसिएट प्रफेसर को एनएसएस के टीम लिडर सुन्दरम ने पुष्पगुच्छ देकर किया सम्मानित

News Times 7

सावधान -जालसाजों के निशाने पर स्मार्ट मीटर यूजर्स ,बिजली बिल के नाम पर बना रहे है निशाना

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़