News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

बिना फास्टैग कि अब नहीं चलेंगे वाहन नहीं तो भरना पड़ेगा टोल पर दुगना टैक्स

राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय अब फोर व्हीलर के लिए टोल प्लाजा पर नियम को और आसान करते हुए टोल टैक्स की झंझट से मुक्ति देने पर विचार करते हुए आज से हर टोल टैक्स पर फास्टैग की सुविधा लागू कर दी है जहां पहले लोगों को खड़ा कर टैक्स की वसूली होती थी अब वही बिना लोगों को खड़ा और नगद रुपयों के लेनदेन को बंद कर डिजिटलाइजेशन पर फोकस करते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने फास्ट टैग को जरूरी कर दियाImage result for बिना फास् टैग कि अब नहीं चलेंगे वाहन नहीं तो भरना पड़ेगा टोल पर दुगना टैक्स जहां आप आसानी से आप अपने गाड़ियों के ऊपर फास्टैग स्टीकर को चिपका कर टोल प्लाजा से आसानी से पार हो पाएंगे इस फास्टर पर आपको अपने मोबाइल की तरह ही रिचार्ज करना होगा टोल प्लाजा से निकलने से पहले टोल प्लाजा के लगे कैमरो मैं आपके फास्टैग कोड स्कैन हो जाएंगे और आपके फास्टैग वॉलेट से इतने रुपए हैं जो आप नगद के रूप में देते हैं कट जाएंगे और आप नगद रुपए देने के झंझट से मुक्त हो जाएंगेImage result for बिना फास् टैग कि अब नहीं चलेंगे वाहन नहीं तो भरना पड़ेगा टोल पर दुगना टैक्स रास्तों को आसान बनाने की दिशा में सरकार की इस बेहतरीन कदम को लोग सराहा भी रहे हैं वहीं दूसरी ओर इस नियम के लग जाने के बाद अगर आप फास्टैग स्टीकर का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो टोल टैक्स पर आपसे दुगुना टैक्स अब वसूला जाएगा क्योंकि इससे पहले भी सरकार फास्टैग लागू करने की समय सीमा को बहुत बार बढ़ा चुकी थी लेकिन अभी से 15 फरवरी से अनिवार्य कर दिया गया

15 फरवरी रात 12 बजे से पूरे देशभर में सभी गाड़ियों पर फास्टैग (Fastag) अनिवार्य हो जाएगा। चाहें आप शहर में ही घूमते हों या आने-जाने के लिए हाइवे का इस्तेमाल करते हों, तब भी आपको अपनी गाड़ी पर फास्टैग लगाना जरूरी होगा। वहीं लोग अब ये समझने की भूल भी न करें कि पहले की तरह की फास्टैग लागू होने की अंतिम तिथि बढ़ जाएगी, क्योंकि सरकार ने अब इसे सख्ती से लागू करने का मन बना लिया है और अब कोई ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है। अगर गलती से भी आज के बाद आपने अपनी गाड़ी बिना फास्टैग के टोल प्लाजा पर लगाई तो आपसे दोगुना टोल की वसूली की जाएगी।Image result for बिना फास् टैग कि अब नहीं चलेंगे वाहन नहीं तो भरना पड़ेगा टोल पर दुगना टैक्स

वहीं अगर आप हाइवे के आसपास के गांवों या किस ऐसे शहर में रहते हैं जहां टोल प्लाजा से हो कर गुजरना पड़ता है तब भी आपके लिए गाड़ी पर फास्टैग लगाना जरूरी होगा। अभी तक ऐसी जगहों पर रहने वाले आधार कार्ड दिखा कर टोल प्लाजा पार पार लिया करते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं पाएगा। एनएचएआई की गाइडलाइन में स्थानीय वाहन स्वामियों को किसी प्रकार की छूट का प्रावधान नहीं दिया गया है। नियमों को उल्लंघन करने पर ऐसा वाहन चालकों से दोगुना टोल टैक्स वसूला जाएगा।

Advertisement

अभी तक टोल प्लाजा के कर्मचारी किसी विवाद से बचने के लिए आईडी कार्ड या आधार कार्ड देख कर ऐसा नागरिकों को बिना टोल चुकाए जाने की छूट दे दिया करते थे। लेकिन अब सरकार सख्ती बरत रही है। टोल प्लाजा के 20 किमी के दायरे में आने वाले लोगों को वाहनों पर फास्टैग लगाना होगा। इसके लिए सरकार ने मासिक शुल्क का प्रावधान रखा है। ऐसे लोगों को 275 रुपये मासिक का फास्टैग हर माह रिचार्ज करना होगा। वाहन की आरसी और आधार कार्ड दिखा कर हाथों हाथ 275 रुपये के मासिक चार्ज वाला फास्टैग बनाया जा रहा है।Image result for बिना फास् टैग कि अब नहीं चलेंगे वाहन नहीं तो भरना पड़ेगा टोल पर दुगना टैक्स

सरकार ने क्षेत्र के विधायकों के लिए एवं सांसद की दो गाड़ियों के लिए जीरो बैलेंस वाला फास्टैग एनएचएआई की तरफ से जारी किया गया है। वहीं जीरो बैलेंस वाला फास्टैग बनवाने के लिए सरकारी विभागों को एनएचएआई की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। वहीं 15 तारीख के बाद किसी भी हंगामे से निपटने के लिए सरकार ने टोल नाकों पर अतिरिक्त पुलिस और मार्शल्स की व्यवस्था की है। इसके अलावा टोल पर वाहन चालकों को जागरूक भी किया जा रहा है कि बिना फास्टैग के बैरियर नहीं खुलेगा।

इसके अलावा अभी तक टोल प्लाजा पर सेना या पुलिस के अधिकारी अगर निजी वाहन से टोल प्लाजा से निकलते थे तो आई कार्ड दिखा कर उन्हें भुगतान में छूट मिल जाया करती थी। एनएचएआई की ओर से शेड्यूल-जी के तहत टोल संचालक कंपनी को गाइडलाइन भेजी गई है, जिसमें कहा गया है कि अगर सेना के जवान ड्यूटी पर हैं और सरकारी वाहन में सफर कर रहे हैं, तो उनसे टैक्स नहीं वसूला जाएगा, लेकिन उन्हें अपना वाहन पर फास्टैग लगाना अनिवार्य होगा। एनएचएआई का कहना है कि बहुत सी जगह पर फर्जी आईकार्ड मिलने पर यह गाइडलाइन जारी की गई है।

Advertisement

एनएचएआई की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक लोगों को फास्टैग वहीं से रिचार्ज कराना होगा, जहां से इन्हें खरीदा गया है। यानि कि अगर आपने फास्टैग एक्सिस बैंक से लिया है, रिचार्ज भी वहीं से होगा। अगर किसी दूसरे बैंक से फास्टैग रिचार्ज करते हैं तो उस पर 2.5 फीसदी का लोडिंग चार्ज देना होगा, यानी 1000 रुपये पर 25 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे। यूपीआई या गूगल पे से भी आप संबंधित बैंक को शामिल करके, फास्टैग रिचार्ज कर सकते हैं।

Image result for बिना फास् टैग कि अब नहीं चलेंगे वाहन नहीं तो भरना पड़ेगा टोल पर दुगना टैक्स
हां, ऐसा संभव है। अगर आपको किसी बैंक की सुविधा पसंद नहीं आ रही है, तो आम मोबाइल नंबर की तरह इसे भी पोर्ट किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपना फास्टैग उस एजेंसी या बैंक को वापस करना होगा जिसके बाद आप पोर्ट सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। यहां तक आपके फास्टैग का बैलेंस भी ट्रांसफर हो सकेगा। एक बार फास्टैग लेने के बाद 3 महीने पश्चात ही पोर्ट सेवा का इस्तेमाल किया जा सकता है।

जैसे ही फास्टैग लगा वाहन टोल प्लाजा को पार करता है, तो फास्टैग अकाउंट से पैसे कट जाएंगे। सरकार ने मिनिमम बैलेंस से भी छूट दे दी है। अगर खाते में जीरो बैलेंस होगा तब भी टोल प्लाजा से निकला जा सकेगा, लेकिन जब आप रिचार्ज कराएंगे तो वह राशि उसमें से काट ली जाएगी। टोल कटने की जानकारी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए मिलेगी। फास्टैग की वैलिडिटी 5 साल तक होगी, इसके बाद फिर से नया फास्टैग लगाना पड़ेगा।

Advertisement

 

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

खेती के लिए मुफ्त असिमित बिजली योजना बंद करेगी सरकार

News Times 7

अब राशन कार्ड होल्डर अगर नहीं है नॉमिनी भी उठा सकता है राशन ,जानिये कैसे जोड़ेंगे नॉमिनी में नाम

News Times 7

MCD चुनावों मे मतदान के बीच भाजपा का बडा दावा- 250 में से 210 वार्ड जीतेंगे, AAP बोली- इस बार झाड़ू फिरेगा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़