News Times 7
Otherटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

इस शहर में सिर्फ 40 मिनट की होती है रात, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान…

दुनिया में एक शहर ऐसा भी है जहां 12 घंटे नहीं बल्कि सिर्फ 40 मिनट की रात होती है। जी हां, इस शहर में रात 12 बजकर 43 मिनट पर सूरज छिपता है और महज 40 मिनट के अंतराल पर फिर से उग आता है। यह नजारा नाॅर्वे में देखने को मिलता है। यहां आधी रात को सूरज छिपता है और महज 40 मिनट के बाद रात करीब डेढ़ बजे चिड़‍ियां चहचहाने लगती हैं। आपको बात दें कि यह सिलसिला एक.दो दिन नहीं बल्कि साल में करीब ढाई महीने तक चलता है। इसलिए इसे कंट्री ऑफ मिडनाइट सन कहा जाता है।

रोचक खबर : एक ऐसी जगह जहां सिर्फ 40 मिनट की होती है रात.. जानें किन कारणों  से होता है ऐसायह शहर हेमरफेस्ट है जहां आधी रात को 12ः43 बजे रात का नजारा देखने को मिलता है। फिर रात 1ः30 बजे के आस-पास दिन होने पर चिड़ियों के चहकाने की आवाजें सुनाई देने लगती हैं। इस जगह पर मात्र 40 मिनट के लिए सूरज डूबता है। इस देश में रात घंटों नहीं, बल्कि कुछ मिनटों में ही खत्म हो जाती है।

नॉर्वे अपनी खूबसूरती के लिए विश्व विख्यात है। यह दुनिया के अमीर मुल्कों में शुमार है। इतना ही नहीं, यहां के लोग सेहत को लेकर भी काफी सजग हैं। लेकिन इन विशेषताओं के बीच नॉर्वे की सबसे बड़ी खूबी है उसकी प्राकृतिक सुंदरता है। यह देश आर्कटिक सर्कल के अंदर आता है। मई से जुलाई के बीच करीब 76 दिनों तक यहां सूरज अस्त नहीं होता।यहां रात ही नहीं होती बल्कि दिन निकल आता है ये है दुनिया का सबसे अजीब देश  जाने इसकी खासियत - News Pari | DailyHunt

Advertisement

आपको बता दें कि नाॅर्वे में 40 मिनट की रात होने के पीछे एक खगोलीय घटना है। 21 जून और 22 दिसंबर को सूरज की रोशनी धरती के समान भागों में नहीं फैलती है। दरअसल पृथ्वी 66 डिग्री का एंगल बनाते हुए घूमती है। इसी झुकाव की वजह से दिन और रात के टाइम में अंतर आता है। नॉर्वे में 40 मिनट की रात 21 जून वाली स्थिति से होती है।

इस समय 66 डिग्री उत्तरी अक्षांश से 90 डिग्री उत्तरी अक्षांश तक का धरती का पूरा हिस्सा सूरज की रोशनी में रहता हैण् इससे सूरज सिर्फ 40 मिनट के लिए ही डूबता है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

गुजरात तट पर 3,300 किलोग्राम ड्रग्‍स जब्त,कीमत ₹2000 करोड़

News Times 7

Ind vs Eng: आर अश्विन जल्द निकल सकते हैं अनिल कुंबले की आगे ,निशाने पर मुरलीधरन

News Times 7

हरियाणा में गिर सकती है भाजपा की सरकार ,दुष्यंत चौटाला ले सकते हैं अपना समर्थन वापस

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़