News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़शिक्षा

स्कूल जाने वाली हर बच्ची को मिलेगा रोज 100रूपये ,सरकार का फैसला

असम में बच्चियों के शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए असम की सरकार की ओर से एक ऐसी पहल की गई है , जो सच में सुनने में ताजुब लगेगी लेकिन यह सही है कि असम के शिक्षा मंत्री हिमानता बिसवा सरमा ने बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर रोज ₹100 देने की पहल की है , मंत्री ने आगे बताया कि वर्तमान महीने के अंत तक ₹100 हम प्रतिदिन देने की योजना शुरू की जाएगी !असम: स्कूल जाने वाली हर बच्‍ची को रोज मिलेंगे 100 रुपये, ये है वजह

असम सरकार ने बालिका श‍िक्षा को बढावा देने के लिए एक बहुत अच्‍छा फैसला लिया है, जिसकी सोशल मीडिया पर भी सराहना हो रही है. राज्‍य सरकार के फैसले के फैसले के तहत असम में स्कूल जाने वाली हर छात्रा को कक्षाओं में शामिल होने के लिए प्रतिदिन 100 रुपये मिलेंगे. एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार असम के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए यह पहल की जा रही है.

शिक्षा मंत्री ने आगे बताया कि वर्तमान महीने के अंत तक 100 रुपये प्रतिदिन की योजना शुरू की जाएगी. यही नहीं, राज्य सरकार, 12वीं बोर्ड की परीक्षा प्रथम श्रेणी में पास होने वाली छात्राओं को प्रज्ञान भारती योजना के तहत 22,000 दोपहिया वाहन वितरित कर रही है.

Advertisement

इस योजना पर 144.30 करोड़ रुपये खर्च होंगे. शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि सरकार उन सभी छात्राओं को स्कूटर मुहैया कराएगी, जो राज्य बोर्ड से प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुई हैं. भले ही यह संख्या एक लाख के पार हो जाए. 2018 और 2019 में प्रथम श्रेणी में कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली सभी छात्राओं को भी स्कूटर प्रदान किए जाएंगे.जानिए, स्कूल जाने के नाम पर क्यों बहानेबाजी करते हैं बच्चे... - kids who  don't want to go to school give these excuses | Navbharat Times

2000 रुपये इन छात्राओं को

शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा के मुताबिक स्नातक और स्नातकोत्तर छात्राओं के बैंक खातों में जनवरी के अंत तक 1,500 रुपये और 2,000 रुपये की राशि जमा की जाएगी. यह राशि उनके किताब और अन्य अध्ययन सामग्री आदि की खरीदारी में मददगार होगी. सरकार ये दोनों वित्तीय प्रोत्साहन योजना पिछले साल ही शुरू करने वाली थी, लेकिन कोरोना के कारण शुरू नहीं हो सकी. अब सरकार इसे 2021 से तत्‍काल प्रभाव से शुरू करने जा रही है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

सपना चौधरी का डांस वीडियो हुआ वायरल, 28 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है

News Times 7

भाजपा कर्नाटक में भी बदल सकती सीएम ? बीजेपी प्रभारी अरुण सिंह ने दिया जवाब

News Times 7

बिहार में आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों को टिकट देने में भाजपा सबसे आगे-ADR(एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ की एक रिपोर्ट)

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़