News Times 7
कोरोनाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़स्वस्थ

आज देशभर के 116 जिलों में कोविड 19 वैक्सीन का ड्राई रन, स्वास्थ्य मंत्री ने लिया जायजा, जानें क्या है DryRun…

देशभर में आज कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन कोविड 19 वैक्सीन के ड्राई रन ड्रिल की समीक्षा करने के लिए दिल्ली में गुरु तेग बहादुर (GTB) अस्पताल पहुंचे। देश के कई हिस्सों से पूर्वाभ्यास की तस्वीरें सामने आ रही हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में आज 116 जिलों में 259 जगहों पर वैक्सीन का ड्राई रन होना है।

हर प्रक्रिया का पालन किया जा रहा

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, ‘मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें। वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है। पोलियो प्रतिरक्षण के दौरान विभिन्न प्रकार की अफवाहें फैलाई गईं लेकिन लोगों ने वैक्सीन ले ली और भारत अब पोलियो मुक्त हो गया है।’

Advertisement

स्वास्थ्य मंत्री ने तैयारियों की समीक्षा की

इससे पहले 1 जनवरी को डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्‍ली में एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक में कोविड टीकाकरण अभ्‍यास की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने डॉ. हर्षवर्धन को अभ्‍यास से जुड़ी सभी जानकारियां दीं, जिनमें ड्राई रन के लिए जमीनी स्‍तर पर काम करने वाली टीमों की ओर से पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देने के लिए टेलीफोन ऑपरेटरों की संख्‍या बढ़ाया जाना भी शामिल है। बैठक के दौरान डॉ. हर्षवर्धन ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे ये सुनिश्चित करें कि टीकाकरण की जगहों और वहां तैनात किये जाने वाले अधिकारी इस बारे में तय सभी मानकों का पालन करें।

वैक्सीन का ड्राई रन क्या होता है?

Advertisement

आकाशवाणी समाचार ने राम मनोहर लोहिया अस्पताल, दिल्ली के डॉ. एके वार्ष्णेय के हवाले से बताया कि वैक्सीन का ड्राई रन उसे देने की प्रक्रिया का रिहर्सल है। इसमें स्टोरेज की प्रक्रिया को चेक किया जाता है, कि सब कुछ दुरुस्त है कि नहीं। अगर तापमान निर्धारित सीमा से जरा भी ऊपर हो गया तो वैक्सीन खराब हो सकती है। इसलिए इसकी कोल्ड चेन का अभ्यास किया जाता है। दूसरा रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन ऐप बनाया गया है, उसके जरिए प्रक्रिया को देखा जाएगा। वैक्सीन देने के लिए देश में लगभग 96 हजार लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है।

Advertisement

Related posts

उदयपुर के टेलर कन्हैयालाल के मौत पर श्रद्धाजंलि देने उमड़ा जयपुर, हनुमान चालीसा का किया पाठ

News Times 7

डीएमआरसी पर गाजियाबाद नगर निगम का करीब 54 करोड़ रुपया बकाया

News Times 7

मोरबी हादसे से के बाद अहमदाबाद के अटल पुल पर बढ़ी सख्ती,अब निश्चित हुआ कितने लोगो को जाएंगे एक बार में

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़