News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

India नए साल के पहले दिन 8वीं बार बनेगा UNSC का अस्थायी सदस्य, चीन के लिए बड़ा झटका…

साल 2021 की शुरुआत के साथ ही भारत आठवीं बार भारत (India) दुनिया के सबसे शक्तिशाली अंतरराष्ट्रीय मंच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अस्थायी सदस्य बनने जा रहा है. भारत के अलावा आयरलैंड, नॉर्वे और मैक्सिको भी अस्थायी सदस्यता के लिए निर्वाचित हुए हैं. भारत 1 जनवरी 2021 से 31 दिसंबर 2022 तक सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य होगा.

भारत को जोरदार समर्थन

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत को जोरदार समर्थन मिला है और 192 वोटों में से 184 वोट मिले हैं. 18 जून 2020 को हुए चुनाव में भारत को अस्थायी सदस्य चुने जाने के लिए मात्र 128 वोट चाहिए थे. सुरक्षा परिषद के लिए 8वीं बार चुना जाना भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि हाल के समय में वैश्विक मंच पर अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और शांति स्थापना समेत कई चुनौतियां खड़ी हुई हैं. अस्थाई सदस्यता मिलने के बाद सीमा पार आतंकवाद, आतंकवाद को फंडिंग, मनी लॉन्ड्रिंग, कश्मीर जैसे मुद्दों पर भारत की स्थिति मजबूत होगी.

Advertisement

चीन ने UNSC में पाकिस्तान का साथ देते हुए कश्मीर का मुद्दा उठाने की कोशिश भी की थी. ऐसे में भारत की सुरक्षा परिषद की सदस्यता और अहम है. चीन भारत के खिलाफ अगर कश्मीर का मुद्दा उठाकर पाकिस्तान की मदद करने की कोशिश करता है तो भारत उसके खिलाफ हॉन्गकॉन्ग और ताइवान को लेकर निशाना भी साध सकता है.

Advertisement

Related posts

पूर्वांचल में पीएम मोदी के बाद सीएम योगी के गढ़ शक्ति प्रदर्शन करेगी प्रियंका, 31 अक्तूबर को महिला शक्ति के साथ शक्ति प्रदर्शन की तैयारी

News Times 7

राजद ने बिहार एमएलसी चुनाव के लिए दो और सीटों पर की प्रत्याशियों की घोषणा, एक पर फंसा पेच

News Times 7

बिहार सरकार ने जारी किया आदेश ,लोहार जाति अनुसूचित जनजाति के दर्जे से बाहर

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़