News Times 7
खेलटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

गौतम गंभीर ने शुरू की ‘जन रसोई’ की शुरुआत, एक रुपये में परोसा जाएगा दोपहर का भोजन

पूर्वी दिल्ली (East Delhi) के भाजपा सांसद गौतम गंभीर (BJP MP Gautam Gambhir) ने बृहस्पतिवार को अपने निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत गांधी नगर बाजार (Gandhi Nagar Bazar) में एक ‘जन रसोई’ (Jan Rasoi) का उद्घाटन किया, जहां जरूरतमंद लोगों को एक रुपये में भोजन की थाली मिलेगी।

गंभीर ने ‘जन रसोई’ का उद्घाटन करते हुए कहा कि पूर्वी दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर पांच से छह और ऐसी रसोई खोली जाएंगी। अगली ‘जन रसोई’ मयूर विहार जिले में खोली जाएगी। उन्होंने कहा, ” ‘जन रसोई’ में एक रुपये में जरूरतमंद लोगों को पौष्टिक, स्वच्छ भोजन की थाली एक रुपये में मिलेगी। हर दिन यहां करीब 500 लोगों के लिए खाना उपलब्ध होगा और लोग चाहें तो दूसरी बार भी खाना ले सकते हैं।”

सांसद ने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर यहां भौतिक दूरी बनाए रखने के नियम का भी पालन किया जाएगा और एक बार में केवल 50 लोगों को ही भोजन खिलाया जाएगा। उन्होंने पत्रकारों से कहा, ”इस एक रुपये की राशि का इस्तेमाल रसोई में काम करनेवाले कर्मचारियों को वेतन देने के लिए किया जाएगा।”

Advertisement

दिन में दो जून की रोटी भी नहीं मिल पाती

गंभीर ने कहा, ” मुझे हमेशा लगता था कि जाति, धर्म या आर्थिक स्थिति से परे सभी को अच्छे और स्वच्छ भोजन का अधिकार है। यह काफी दुखद है कि बेघर और बेसहारा लोगों को दिन में दो जून की रोटी भी नहीं मिल पाती।” सांसद के एक सहयोगी ने बताया कि भोजन में विशेष अवसर पर चावल, दाल, सब्जी भी दी जाएगी।

दिल्ली में आज यानी 24 दिसंबर से 1 रुपया में भर भेट खाना खाने को मिल रहा है। पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की पहल के कारण ये संभव हो पाया है। गंभीर ने पूर्वी दिल्ली के गांधीनगर इलाके में ये पहली जन रसोई (Jan Rasoi) खोली है। दक्षिण भारत में ‘अम्मा की रसोई’ की तरह ही इस रसोई में भी भरपेट खाना मिलेगा, वो भी महज एक रुपये में। इससे गरीबों को कम कीमत में अच्छा और भरपेट खाना खाने को मिल सकेगा। बताया जा रहा है कि ये गौतम गंभीर का ड्रीम प्रोजेक्ट भी है।

Advertisement

सभी 70 विधानसभाओं में ‘जन रसोई’ खोलने की है योजना

दिल्ली की सभी 70 विधानसभाओं में इस प्रकार की रसोई खोलने की योजना बनाई गई है। हर रसोई में एक रुपये की थाली में एक प्लेट चावल, दाल और सब्जियां मिलेंगी। इसके लिए टोकन सिस्टम होगा। एक रुपये का टोकन लेकर खाने की स्टॉल से लोग खाना ले सकेंगे।

इस कैंटीन का नियम है कि लोगों को यहीं बैठकर खाना खाना होगा। यहां पैकिंग सिस्टम नहीं है। यानी कोई भी यहां से खाना खरीद कर घर या कहीं और नहीं ले जा सकता। इस रसोई का खाना यहीं की कैंटीन में बैठकर खाना होगा। इस रसोई में आप जितना चाहे भरपेट खा सकते हैं। एक बार थाली का खाना खत्म होने जाने पर दूसरी बार भी लिया जा सकता है।

Advertisement

आज हुआ पहली ‘एक आशा जन रसोई’ का उद्धाटन

गुरुवार को पूर्वी दिल्ली के गांधीनगर इलाके में बनी पहली ‘एक आशा जन रसोई’ का उद्धाटन गौतम गंभीर कर दिया गया। इस रसोई में तस्वीरों के जरिए गौतम गंभीर के क्रिकेट करियर का सफर देखने को भी मिल रहा है। यहां पूरी रसोई में गंभीर के क्रिकेट के दिनों की कई तस्वीरें लगाई गई हैं। ये रसोई दिन में 4-5 घंटे तक के लिए खुलेगी। इसके बाद धीरे-धीरे अन्य विधानसभाओं में भी इस प्रकार की रसोई खोलने की योजना है।

आपको बता दें कि इस प्रकार की एक रसोई पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने भी शुरू की थी। इसमें 10 रुपये में एक थाली खाना मिलता था, जबकि गंभीर की रसोई में 1 रुपये में भरपेट खाना मिलेगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजद प्रमुख लालू यादव का बड़ा दावा- सभी पांच राज्यों में इंडिया अलायंस की होगी जीत

News Times 7

मेरठ में सपा-रालोद की रैली में बोले अखिलेश -किसानों का इंकलाब होगा, 2022 में बदलाव होगा, डूबेगा भाजपा का सूरज

News Times 7

वॉल्वो की दूसरी इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में देने जा रही है दस्तक .

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़