News Times 7
बड़ी-खबर ब्रे़किंग न्यूज़ राजनीति

4 से 15 दिसंबर तक डाक विभाग चलाएगा महाबचत अभियान

बक्सर : बिहार सर्किल के मुख्य डाक महाध्यक्ष के निर्देश पर भोजपुर डाक प्रमंडल के डाक अधीक्षक सिद्धेश्वर कुमार के नेतृत्व में 4 से 15 दिसंबर 2020 तक महाबचत अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत भोजपुर प्रमंडल के सभी डाकघरों में तमाम प्रकार के बचत खाता खोले जाने की ग्राहकों को विशेष सुविधा दी जाएगी। इसके लिए सभी प्रमुख डाकघरों में विशेष कैम्प का आयोजन किया जा रहा है।

इसकी जानकारी देते डाक अधीक्षक ने बताया कि मौजूदा समय डाकघर में न्यूनतम 500 रुपये से बचत खाता खुलवाया जा सकता है। जिस पर 4 प्रतिशत तक साधारण ब्याज निर्धारित है। वहीं न्यूनतम 100 रुपये में आरडी खाता खोला जा सकता है। जिस पर 5.8 प्रतिशत ब्याज निर्धारित है। एमआईएस के अंतर्गत खोले जाने वाले खाता पर 6.6 प्रतिशत ब्याज, पीपीएफ अकाउंट पर 7.1 प्रतिशत ब्याज, सीनियर सिटीजन और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए एससीएसएस के अंतर्गत 7.4 प्रतिशत का ब्याज, एनएससी स्कीम के तहत 6.8 प्रतिशत का ब्याज तथा किसान विकास पत्र पर 6.9 प्रतिशत का ब्याज निर्धारित है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत सुकन्या समृद्धि योजना बच्चियों के लिए वरदान है। यह योजना महिला सशक्तिकरण का एक उत्तम माध्यम भी है और इस अभियान में महिलाओं, बच्चियों एवं ग्रामीणों को विशेष सुविधा प्रदान की जा रही है। सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 10 साल की उम्र से कम उम्र की बच्चियों का खाता डाकघर में खोला जा रहा है, जिस पर 7.60 प्रतिशत ब्याज निर्धारित है।

डाक विभाग के खाते में रखे गए एक-एक पैसे की सुरक्षा को लेकर आम नागरिकों का शुरू से भरोसा रहा है। किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में जमा राशि मे अधिकतम पांच लाख की ही बैंक गारंटी देता है, जबकि डाकघर में यदि एक करोड़ भी जमा है तो उसकी भी पूरी गारंटी होती है। डाक विभाग में आम बचत योजनाओं के अलावा आईपीपीबी खाता तथा डाक बीमा की सुविधा भी उपलब्ध है। इस बीच 4 से 15 दिसंबर तक डाक विभाग महाबचत अभियान चला रहा है, जिसमें ग्राहकों को खाता खुलवाने के लिए विशेष सुविधा दी जाएगी। सेवा के लिए तत्पर विभाग

Advertisement

डाक अधीक्षक ने बताया कि भोजपुर डाक प्रमंडल कोरोना काल मे भी डाक विभाग की विभिन्न सेवाओं के अलावा अन्य बैंकों से राशि निकासी की सुविधा को आम जनता तक पहुंचाने में तत्पर रहा है, साथ ही इसके लिए पूरे देश स्तर पर अधिकतम सेवा उपलब्ध कराने के लिए भोजपुर डिवीजन को पुरस्कृत भी किया गया है।

Advertisement

Related posts

नस्ले तबाह हो जाएंगे मगर शहर का नाम नहीं बदलेगा -ओवैसी

News Times 7

राहुल गांधी को मिली सीतापुर और लखीमपुर जाने की इजाजत

News Times 7

दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन शुरू, पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया…

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़