News Times 7
टॉप न्यूज़बिजनेस

RBI ने बंद की 2000 रुपये के नोटों की सप्लाई जाने क्यों ?

इंटरनेट के दौर में सोशल मीडिया (Social Media) पर तमाम तरह की खबरें सामने आती रहती हैं. इन दिनों एक खबर काफी वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2000 रुपये के नोटों की आपूर्ति बंद कर दी है, जिसके कारण एटीएम से केवल 100, 200 व 500 रुपये के नोट ही निकाले जा सकेंगे.

लेकिन क्या सच में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2000 रुपए के नोटों की सप्लाई रोक दी है और अब सिर्फ 100, 200 व 500 रुपये के नोट ही निकाले जा सकेंगे? तो चलिए हम आपको इस खबर की सच्चाई बताते हैं.

Advertisement

जब हमने सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही इस पोस्ट की हकीकत जानने की कोशिश की तो पता चला कि यह महज एक अफवाह है. दरअसल, इस खबर को लेकर पीआईबी की फैक्ट चेकिंग टीम ने इसे फर्जी खबर बताया है. पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस खबर को लेकर सरकार की ओर से स्पष्टीकरण जाहिर किया है.

PIB Fact Check की ओर से लिखा गया, ‘एक न्यूज़ आर्टिकल में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोटों की आपूर्ति बंद कर दी है जिसके कारण एटीएम से केवल 100, 200 व 500 रुपये के नोट ही निकाले जा सकेंगे.’ लेकिन यह दावा फर्जी है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2000 के नोटों की आपूर्ति बंद नहीं की है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

आम जनता हो या पुलिस या कोई अधिकारी अब बिना हेलमेट सबका कटेगा चालान ,कोर्ट ने कहा -कोई भी अधिकारी कानून से ऊपर नहीं

News Times 7

औंधे मुँह गिरा बिटक्वाइन का दाम, 4 लाख तक फिसला

News Times 7

गायों के लिए खुलेगा हॉस्टल, यूनिवर्सिटी में स्थापित होगी कामधेनु पीठ,यूनिवर्सिटी और केंद्र सरकार के बीच एमओयू हुआ

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़