News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन Tejas Express होगी बंद, जानिए क्यों…

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की रफ्तार पर एक बार फिर ब्रेक लगने जा रहा है और जल्दी ये ट्रेन यार्ड में खड़ी नजर आएगी। रेलवे बोर्ड ने फैसला किया है कि वो लखनऊ से नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस और मुंबई से अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस दोनों ही रूट का संचालन बंद कर देगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक नई दिल्ली-लखनऊ के बीच दौड़ने वाली तेजस एक्सप्रेस का संचालन आगामी 23 नवंबर से बंद होगा, जबकि अगले ही दिन यानी 24 नवंबर को अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस का संचालन बंद कर दिया जायेगा।

बता दें कि तेजस एक्सप्रेस का संचालन सरकारी कंपनी IRCTC करती है।रिपोर्ट्स के मुताबिक तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के बंद होने के पीछे यात्रियों की संख्या में कमी बताई जा रही है। कोरोना संक्रमण के बीच वीआईपी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में सफर करने के लिए बहुत कम यात्रियों ने बुकिंग कराई और यही वजह है कि रेलवे को इस ट्रेन के संचालन से कोई खास कमाई नहीं हो रही है।

ये पहली बार नहीं है जब तेजस एक्सप्रेस को बंद किया गया था, इससे पहले इसी साल 19 मार्च को भी इन ट्रेनों का ऑपरेशन बंद कर दिया गया था। उसके बाद ही देश भर में कोरोना की वजह से लॉकडाउन हो गया था तो सभी तरह की ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस ट्रेन को एक दिन चलाने का खर्च 15 से 16 लाख रुपये आता है।

Advertisement

जबकि, इस पूरे ट्रेन में 50 से 60 पैसेंजरों की ही बुकिंग है। यदि हर पैसेंजर के टिकट की कीमत 1,000 रुपये औसत भी मान लिया जाए तो 50 से 60 हजार रुपये की ही आमदनी है। इस पूरे ट्रेन में 758 पैसेंजरों की बुकिंग हो सकती है। जाते-जाते बता दें कि IRCTC ने लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस अक्टूबर, 2019 में शुरू की थी। इसेक बाद अहमदाबाद-मुंबई के बीच इस साल जनवरी में तेजस एक्सप्रेस का संचालन हुआ।

Advertisement

Related posts

मुजफ्फरनगर किसान महापंचायत में उमड़ा जनसैलाब ,पहुंचे राकेश टिकैत

News Times 7

मार्च से सामान्य हो जाएंगे रेलवे सफर, 1 मार्च से कई मार्गों पर चलेंगे लोकल ट्रेने

News Times 7

अधूरे मानक और बिना मूलभूत सुविधाओं के चल रहे कोचिंग सेंटर पर लगेगा ताला ,न लगाने पर वसूला जाएगा मोटा जुर्माना

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़