News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

1 जनवरी 2021से बिना फास्टैग के गाडीयां नही चलेगी

देश मे एक जनवरी से चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग जरूरी हो गया, परिवहन मंत्रालय के द्वारा जारी एडवाइजरी मे कहा गया की अब बिना फास्टैग के चार पहिया वाहनों को चलाने की इजाजत नही होगी ! इसमें एक दिसंबर 2017 से पहले बेचे गए ‘एम’ और ‘एन’ श्रेणी के मोटर वाहन (चार पहिया) के लिए फास्टैग अनिवार्य किया गया है। इसके लिए केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम-1989 में संशोधन किया गया है। पहले एक दिसंबर 2017 के बाद पंजीकृत होने वाले सभी नए चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया था।

आपके पास है भी है car तो जरूर जानें Government का ये नया नियम, बिना FASTag  अब नहीं दौड़ेगी गाड़ी - uttamhindu

इसके अलावा राष्ट्रीय परमिट वाहनों के लिए भी एक अक्टूबर 2019 से फास्टैग चिपकाना अनिवार्य किया जा चुका है। इसी के साथ फॉर्म-51 (बीमा प्रमाण पत्र) में संशोधन कर नया तृतीय पक्ष बीमा लेते समय वैध फास्टैग होना अनिवार्य कर दिया गया है। बीमा प्रमाणपत्र में संशोधन का यह नया नियम एक अप्रैल 2021 से प्रभावी होगा। देशभर में टोल बूथ पर इलेक्ट्रॉनिक तरीके से चुंगी कर एकत्रित करने के लिए फास्टैग की व्यवस्था लायी गयी है।

Advertisement

सीएमवीआर, 1989 के मुताबिक 2017 से नए चार पहिया वाहनों के रजिस्‍ट्रेशन के लिए फास्‍टैग को अनिवार्य किया गया है। यह फास्‍टैग वाहन निर्माता या उसके डीलर द्वारा उपलब्‍ध कराया जाता है। बयान में यह भी कहा गया है कि ट्रांसपोर्ट वाहनों के लिए फ‍िटनेस सर्टिफ‍िकेट लेने के लिए फास्‍टैग को अनिवार्य बनाने का भी प्रस्‍ताव है। नेशनल परमिट वाले व्‍हीकल के लिए फास्‍टैग को 1 अक्‍टूबर, 2019 से अनिवार्य किया जा चुका है।

फास्‍टैग एक ऐसा डिवाइस है, जिसमें रेडियो फ्रेंक्‍वेंसी आइडेंटिफ‍िकेशन (आरएफआईडी) टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल किया गया है। इसे वाहन के विंडस्‍क्रीन पर लगाया जाता है और यह वाहन चालकों को टोल प्‍लाजा पर बिना रुके डिजिटल शुल्‍क भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। टोल प्‍लाजा पर स्‍कैनर फास्‍टैग को स्‍कैन करता है और प्रीपेड या सेविंग एकाउंट से सीधे भुगतान प्राप्‍त करता है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

दो-तीन महीनों में बनेगी महाराष्ट्र में फिर से भाजपा की सरकार-केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे का दावा

News Times 7

बंगाल के राज्यपाल धनखड़ के अजीबो गरीब बयान कहा -तेल की बढ़ी कीमतों से बचने के लिए पेट्रोल-डीजल का कम इस्तेमाल करें

News Times 7

नीतीश कुमार के करीबी संजय झा निर्विरोध रूप से राज्यसभा सांसद निर्वाचित

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़