News Times 7
क्राइमबड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

NIC के कंप्यूटर्स में की गई सेंधमारी पर दिल्ली पुलिस ने जांच शुरू

नेशनल इन्फोर्मेटिक्स सेंटर के कंप्यूटर्स में सेंधमारी, PM-NSA समेत कई की जानकारी थी मौजूदडाटा के लिए की गई सेंधमारी (सांकेतिक तस्वीर)

बीते दिनों सामने आई चीन के द्वारा की जा रही जासूसी की घटना के बाद अब बड़ा खुलासा हुआ है. नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) के कई कंप्यूटरों में हैकर्स ने सेंधमारी की है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल टीम ने इस मामले में सितंबर के शुरुआत में ही केस दर्ज किया है.

NIC के इन कंप्यूटर्स में भारतीय सुरक्षा, नागरिक, बड़े वीआईपी हस्तियों से जुड़ा डाटा उपलब्ध रहता है. इनमें प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तक का डाटा शामिल है.

जानकारी के मुताबिक, ये हमला बेंगलुरु की एक फर्म से किया गया है. एनआईसी के कर्मचारियों को एक मेल आया था जिसने उस मेल के लिंक को क्लिक किया उसका डाटा गायब हो गया.

Advertisement

बताया जा रहा है कि इस साइबर हमले में करीब सौ कंप्यूटर्स को निशाना बनाया गया था. जिसमें कुछ NIC के थे और कुछ IT मंत्रालय से जुड़े थे.

इस मामले के बाद एनआईसी की शिकायत पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया है. अभी इस मामले की जांच चल रही है, लेकिन सूत्रों की माने तो बेंगलुरु में एक अमेरिकी कंपनी से ये मेल आया था. जिसकी जानकारी आईपी एड्रेस से प्राप्त हुई है.

आपको बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि चीन की कुछ कंपनियां करीब दस हजार भारतीयों पर नजर रख रही हैं. इनमें प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, वरिष्ठ अधिकारी, केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, नेता, खिलाड़ी, अभिनेता समेत कई हस्तियों के डाटा पर नजर रखी जा रही है. चीनी कंपनी इन सभी की हर हलचल को रिकॉर्ड कर रही है.

Advertisement

इस खुलासे का मुद्दा संसद में उठा था, जिसके बाद विदेश मंत्रालय की ओर से चीनी दूतावास में शिकायत दर्ज कराई गई. साथ ही एक कमेटी का गठन किया गया है जो पूरे मामले को देख रही है.

Advertisement

Related posts

महागठबंधन पर जम के बरसे बिहार विपक्ष:के नेता विजय सिन्हा बोले धमाल नहीं भ्रष्टाचार करेंगे नीतीश-तेजस्वी

News Times 7

CM ‘शिवराज’ के लिए खरीदा गया 65 करोड़ का चार्टर्ड प्लेन

News Times 7

बिहार में होली पर मिल सकता है शिक्षक अभ्यर्थियों को बड़ा उपहार, 3 लाख शिक्षकों की बहाली का रास्ता साफ

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़