News Times 7
बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

शिवसेना – स्वाभिमान की चिंगारी पर राख नहीं जमी

बालासाहेब के सहारे कंगना को शिवसेना का जवाब

शिवसेना के मुखपत्र सामना में लिखा गया है कि मुंबई पाक अधिकृत कश्मीर है कि नहीं, यह विवाद जिसने पैदा किया, उसी को मुबारक. मुंबई के हिस्से में अक्सर यह विवाद आता रहता है. लेकिन इन विवाद माफियाओं की फिक्र न करते हुए मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी के रूप में प्रतिष्ठित है.

शिवसेना ने मुंबई की तुलना पीओके से किए जाने को लेकर निशाना साधा है. शिवसेना के मुखपत्र सामना में लिखे संपादकीय पर मुंबई की तुलना पीओके से करने वाली एक्ट्रेस कंगना रनौत पर निशाना साधा गया है. हालांकि लेख में किसी का नाम नहीं लिया गया है.

सामना में लिखा गया है कि मुंबई पाक अधिकृत कश्मीर है कि नहीं, यह विवाद जिसने पैदा किया, उसी को मुबारक. मुंबई के हिस्से में अक्सर यह विवाद आता रहता है. लेकिन इन विवाद माफियाओं की फिक्र न करते हुए मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी के रूप में प्रतिष्ठित है. सवाल सिर्फ इतना है कि कौरव जब दरबार में द्रौपदी का चीरहरण कर रहे थे, उस समय सारे पांडव अपना सिर झुकाए बैठे थे. उसी तरह का दृश्य इस बार तब देखने को मिला जब मुंबई का वस्त्रहरण हो रहा था.

‘देश एक और अखंड है’

Advertisement

शिवसेना प्रमुख हमेशा घोषित तौर पर कहते थे कि देश एक है और अखंड है. राष्ट्रीय एकता तो है ही लेकिन राष्ट्रीय एकता का ये तुनतुना हमेशा मुंबई-महाराष्ट्र के बारे में ही क्यों बजाया जाता है? राष्ट्रीय एकता की ये बात अन्य राज्यों के बारे में क्यों लागू नहीं होती? जो आता है, वही महाराष्ट्र को राष्ट्रीय एकता सिखाता है.

शिवसेना ने कहा कि जिस शाहू-फुले-आंबेडकर ने महाराष्ट्र में जन्म लिया, विषमता के खिलाफ लड़े, उन डॉ. आंबेडकर के साथ महाराष्ट्र का बहुजन समाज पूरी ताकत के साथ हमेशा खड़ा रहा, वो क्या एकता की कब्र खोदने के लिए? हमें कोई एकता न सिखाए. महाराष्ट्र में ही राष्ट्र है और महाराष्ट्र मरा तो राष्ट्र मरेगा. ऐसा हमारे सेनापति बापट ने कहा है.

‘ये बाबा साहेब का सबसे बड़ा अपमान’

Advertisement

शिवसेना ने कहा कि विवाद खड़ा किया जाता है सिर्फ मुंबई को लेकर. इसमें एक प्रकार का राजनीतिक पेट दर्द ही है. मुंबई महाराष्ट्र की है और रहेगी. संविधान के जनक डॉ. आंबेडकर ने डंके की चोट पर ऐसा कहा है. मुंबई सहित संयुक्त महाराष्ट्र की लड़ाई में वे प्रबोधनकार ठाकरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ने के लिए उतरे. लेकिन जिनका डॉ. आंबेडकर के विचारों से कौड़ी का भी लेना-देना नहीं है, ऐसे दिखावटी अनुयायी हवाई अड्डे पर महाराष्ट्र द्वेषियों का स्वागत करने के लिए नीले रंग का झंडा लेकर हंगामा करते हैं. यह तो आंबेडकर का सबसे बड़ा अपमान है.

शिवसेना ने कहा कि महाराष्ट्र के दुश्मनों की जय जयकार करने वालों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए. बॉलीवुड नामक हिंदी सिनेमा जगत का ‘तंबू’ मुंबई में गड़ा और एक उद्योग के रूप में फैला. इस सिने जगत की नींव दादासाहेब फाल्के नामक एक मराठी मानुष ने ही रखी थी. मुंबई के हर भाषा के कलाकार आज उस वृक्ष के मीठे फल खा रहे हैं.

हर किसी ने मुंबई को माना कर्मभूमि

Advertisement

शिवसेना ने दिग्गज फिल्मों सितारों का जिक्र करते हुए कहा है कि हर किसी ने मुंबई को अपनी कर्मभूमि माना. मुंबई को बनाने और संवारने में योगदान दिया. पानी में रहकर मगरमच्छ से बैर नहीं किया या खुद कांच के घर में रहकर दूसरों के घर पर पत्थर नहीं फेंका. जिन्होंने फेंका उन्हें मुंबई और महाराष्ट्र का श्राप लगा.

सामना में लिखा गया है कि मुंबई को कम आंकना मतलब खुद के लिए गड्ढा खोदने जैसा है. महाराष्ट्र संतों-महात्माओं और क्रांतिकारियों की भूमि है. हिंदवी स्वराज्य के लिए, स्वतंत्रता के लिए और महाराष्ट्र के निर्माण के लिए मुंबई की भूमि यहां के भूमिपुत्रों के खून और पसीने से नहाई है. स्वाभिमान और त्याग मुंबई के तेजस्वी अलंकार हैं.

औरंगजेब की कब्र संभाजीनगर में और प्रतापगढ़ में अफजल खान की कब्र सम्मानपूर्वक बनाने वाला यह विशाल हृदय वाला महाराष्ट्र है. इस विशाल हृदय वाले महाराष्ट्र के हाथ में छत्रपति शिवाजी महाराज ने भवानी तलवार दी. बालासाहेब ठाकरे ने दूसरे हाथ में स्वाभिमान की चिंगारी रखी. अगर किसी को ऐसा लग रहा होगा कि उस चिंगारी पर राख जम गई है तो वह एक बार फूंक मार कर देख ले.

Advertisement

शिवसेना के मुखपत्र सामना में लिखा गया है कि मुंबई पाक अधिकृत कश्मीर है कि नहीं, यह विवाद जिसने पैदा किया, उसी को मुबारक. मुंबई के हिस्से में अक्सर यह विवाद आता रहता है. लेकिन इन विवाद माफियाओं की फिक्र न करते हुए मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी के रूप में प्रतिष्ठित है.
Advertisement

Related posts

बिहार में पंचायत चुनाव में मतदान से पहले ही विजयी हो गए 858 प्रत्याशी ,प्रत्यशियों में ख़ुशी की लहर

News Times 7

दिल्ली में 5आतंकी गिरफ्तार ISI के इशारे पर पंजाब में हो रही टारगेट किलिंग

News Times 7

कांग्रेस ने किया इफ्तार पार्टी का आयोजन ,तेजस्‍वी, चिराग और मुकेश सहनी भी पहुंचे

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़