News Times 7
Other

रेलवे ने प्लेटफार्म टिकटों की कीमत में 400 फीसद की वृद्धि की

रेलवे ने प्लेटफार्म टिकटों की कीमत में 400 फीसद की वृद्धि की

बेंगलुरु, आइएएनएस। दक्षिण पश्चिम रेलवे (South Western Railway) ने गुरुवार को प्लेटफार्म टिकटों (Platform Ticket) की कीमत में 400 फीसद की वृद्धि करने की घोषणा की। दक्षिण पश्चिम रेलवे का कहना है कि इस कदम से कोरोना काल में रेलवे प्लेटफार्मो पर भीड़ बढ़ने से रोका जा सकेगा। चुने हुए रेलवे स्टेशनों पर टिकट की कीमत 10 रुपये से 50 रुपये की गई है।

एक विज्ञप्ति में दक्षिण पश्चिम रेलवे ने कहा है कि प्लेटफार्म टिकटों की कीमत में अस्थायी वृद्धि की गई है। नई दर क्रांतिवीरा सांगोली रायान्ना सिटी रेलवे स्टेशन, बेंगलुरु छावनी और यशवंतपुर रेलवे स्टेशनों पर लागू होगी। 12 सितंबर से बेंगलुरु डिवीजन से सात जोड़ी ट्रेन सेवाएं शुरू की जाएंगी। यह पहले से जारी विशेष ट्रेन सेवाओं के अतिरिक्त होंगी। दक्षिण पश्चिम रेलवे का मानना है कि प्लेटफार्मो पर भीड़ रोकने के लिए आगंतुकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाना जरूरी है। यह कोविड-19 के फैलने पर रोक लगाने में भी मददगार होगा।

Advertisement

पूणे में प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपये

रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट की दरों को कोरोना वायरस महामारी के शुरुआती दिनों से ही नियंत्रित करता आया है। इससे पहले पुणे रेलवे डिवीजन ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत को बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया था। इस संदर्भ में रेलवे प्रवक्ता ने सफाई देते हुए कहा कि पुणे जंक्शन द्वारा प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपये रखने का उद्देश्य अनावश्यक रूप से स्टेशन पर आने वाले लोगों पर रोक लगाना है। इससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सकेगा।

स्टेशन जाने से पहले जान लें ये नियम

Advertisement

प्लेटफॉर्म टिकट से आप दो घंटे तक प्लेटफॉर्म पर रह सकते हैं अर्थात आपको दो घंटे तक अपने परिजनों को प्लेटफॉर्म तक छोड़ने या उन्हें वहां से लेने की अनुमति मिलती है। इसे आप ऑनलाइन यूटीएस एप के जरिए ही खरीद सकते हैं। आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आपको प्लेटफॉर्म टिकट नहीं मिलती। हालांकि इसके इस्तेमाल के लिए आपको गार्ड सर्टिफिकेट की भी जरूरत होगी, जो आपको गार्ड द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

Advertisement

Related posts

बंगाल में मिला ओमिक्रॉन’ का पहला केस सात वर्षीय बच्चा हुआ संक्रमित

News Times 7

खेती के लिए मुफ्त असिमित बिजली योजना बंद करेगी सरकार

News Times 7

निजीकरण के हालात देश में आखिर क्यों, जानिए किन-किन क्षेत्रों में होगा निजीकरण और सरकार का लक्ष्य क्या है?

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़