News Times 7
Other

सस्ता हुआ सोना चांदी में भी गिरावट

आज भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.4 फीसदी फिसलकर 51,140 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया, जो पांच दिनों में चौथी गिरावट है। एमसीएक्स पर चांदी वायदा 0.75 फीसदी घटकर 67,982 रुपये प्रति किलोग्राम रही। गोल्ड सिल्वर की कीमत

पिछले सत्र में, सोने का वायदा भाव 0.6 फीसदी बढ़ा था जबकि चांदी 0.55 फीसदी बढ़ी थी। पिछले महीने 56,200 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद से भारत में सोने की कीमतें अस्थिर रही हैं। उस स्तर से, सोना अब करीब 5,000 रुपये नीचे है।
भारत के सबसे बड़े कमोडिटी डेरिवेटिव एक्सचेंज, एमसीएक्स ने कहा है कि उसने एक्सचेंज प्लेटफॉर्म के माध्यम से चांदी के अनुबंध में ऑल-टाइम रिकॉर्ड डिलीवरी देखी। एक्सचेंज ने कहा कि अगस्त/सितंबर में समाप्त होने वाले कॉन्ट्रैक्ट में कुल 139.965 टन चांदी, जिसकी कीमत 937 करोड़ रुपये है, को एमसीएक्स चांदी अनुबंध में दिया गया है।
वैश्विक बाजारों में इतना रहा दाम
वैश्विक बाजारों में, अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने के कारण आज सोने की दरें सपाट थीं। पिछले सत्र में दो सप्ताह के निचले स्तर 1,906.24 डॉलर के पास गिरने के बाद आज हाजिर सोना 1,929.30 डॉलर प्रति औंस पर था। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.2 फीसदी गिरकर 26.66 डॉलर प्रति औंस पर आ गई जबकि प्लैटिनम 901.29 डॉलर पर स्थिर रहा।

पाउंड छह सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गया इसलिए अमेरिकी डॉलर अन्य छह मुद्राओं के मुकाबले एक महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया। एक मजबूत बेंचमार्क सोने को अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए अधिक महंगा बनाता है। दूसरी ओर, रात भर वॉल स्ट्रीट लगातार तीसरे दिन डूब गया

गोल्ड निवेशक गुरुवार को होने वाली यूरोपीय सेंट्रल बैंक की पॉलिसी मीटिंग से मौद्रिक नीति की रणनीति का इंतजार कर रहे हैं। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की अगली बैठक अगले सप्ताह के लिए निर्धारित है।

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

The Supreme Court is right on cryptocurrency

Admin

विश्व के सबसे ऊंचे टाशीगंग में हुआ 100 % वोटिंग 15 हजार फीट की ऊंचाई पर है यह मतदान केन्द्र

News Times 7

भाजपा छोड़ कांग्रेस के साथ गए पूर्व सांसद सुरेश चंदेल AAP में हो सकते है शामिल

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़