News Times 7
टॉप न्यूज़दुर्घटनाबड़ी-खबर

कोझीकोड विमान हादसा:विमान हादसे में जान गंवाने वाले कैप्टन दीपक वसंत साठे एयरफोर्स से रिटायर हुए थे, मिग-21 भी उड़ा चुके थे, उन्हें सोर्ड ऑफ ऑनर से नवाजा गया था

 

एयरफोर्स में रहते हुए मिग-21 और एलएएल के टेस्ट पायलट भी रहे, एयर इंडिया का एयरबस-310 भी उड़ा चुके हैंकोझीकोड विमान हादसे में एयर इंडिया एक्सप्रेस के पायलट कैप्टन दीपक वसंत साठे और को-पायलट अखिलेश कुमार ने भी जान गंवा दी। कैप्टन दीपक वसंत साठे देश के बेहतरीन पायलटों में से एक माने जाते हैं। एयर इंडिया के पैसेंजर्स फ्लाइट उड़ाने से पहले कैप्टन दीपक वसंत साठे ने 22 साल एयरफोर्स में अपनी सेवाएं विंग कमांडर के रूप में दी है।

इस दौरान उन्होंने मिग-21 जैसे लड़ाकू विमान भी उड़ाए। उन्हें सोर्ड ऑफ ऑनर से नवाजा गया था। कैप्टन साठे के भाई पाकिस्तान से युद्ध के दौरान कारगिल में शहीद हो गए थे। पिता सेना में ब्रिगेडियर पद से रिटायर हुए।

Advertisement

2003 में रिटायर हुए थे साठे
कैप्टन साठे ने 11 जून 1981 में एयरफोर्स ज्वाइन किया था। इसके बाद वह एयरफोर्स में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे। 30 जून 2003 को वह एयरफोर्स से रिटायर हो गए। इसके बाद उन्होंने एयरलाइन कंपनियों को अपने अनुभव से मदद करना शुरू कर दिया।

वह एयर इंडिया एक्सप्रेस की बोइंग 737 फ्लाइट उड़ाने से पहले एयरबस 310 भी उड़ा चुके हैं। हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल के वह टेस्ट पायलट भी रहे। उनकी शानदार परफॉरमेंस के चलते एयरफोर्स एकेडमी ने उन्हें सम्मानित भी किया था।

कैप्टन साठे लंबे समय तक गोल्डन एरो 17 स्क्वाड्रन का हिस्सा रहे

Advertisement

एयरफोर्स के मुताबिक, कैप्टन साठे को नेशनल डिफेंस एकेडमी के 58वीं कोर्स में गोल्ड मेडल मिला था। इसके बाद उन्होंने एयरफोर्स एकेडमी ज्वाइन की। यहां 127वें पायलट कोर्स में उन्होंने टॉप किया और इसके लिए उन्हें ”सोर्ड ऑफ ऑनर” से सम्मानित किया गया। वह काफी समय तक गोल्डन एरो 17 स्क्वाड्रन का हिस्सा रहे, जिसे हाल ही में राफेल फाइटर प्लेन की जिम्मेदारी दी गई है।

Advertisement

Related posts

केजरीवाल सरकार दिल्ली शहर के 50 केंद्रों पर स्पोकन इंग्लिश प्रोग्राम करेगी शुरू

News Times 7

मुसीबत में कंगना- सांप्रदायिक तनाव फैलाने के आरोप में मुकदमा दर्ज करने का आदेश

News Times 7

गुजरात के चुनावी मौसम मे एटीएस मे 500 करोड़ की ड्रग्स यानी प्रतिबंधित एमडी दवा पर बोला धावा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़