News Times 7
ब्रे़किंग न्यूज़रोजगार

20लाख युवाओ को मिलेगा रोजगार

20 लाख युवाओं के फायदे की खबर, होगी बड़े पैमाने पर भर्ती

 

कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में इस साल 20 लाख लोगों की भर्ती होगी. सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज की योजना CSC में बड़े पैमाने पर भर्ती की है. इन युवाओं को सरकारी योजना को आगे बढ़ाने में मदद के लिए भर्ती किया जाएगा.

सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज लि. के CEO दिनेश त्यागी के मुताबिक देशभर में CSC की संख्या 4 लाख है. ये केंद्र छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में कई सरकारी और दूसरी सेवाएं देने में लोगों की मदद करते हैं. हमारी योजना हरेक CSC में 5 डिजिटल कैडेट की नियुक्ति करने की है. ये कैडेट लोगों को उनके घर के दरवाजे पर सभी सेवाएं देंगे.

Advertisement

इसके अलावा ये ग्रामीण ई-स्टोर और किसान ई-मार्ट के लिए डिलिवरी एजेंट के रूप में काम करेंगे और CSC को सरकार और अन्य एजेंसियों के लिए विभिन्न सर्वे करने में मदद करेंगे.

इन पदों के लिए कैडेट के पंजीकरण का काम 1 महीने में पूरा होने की उम्मीद है. उसके बाद उनकी नियुक्ति और वेरिफिकेशन शुरू होगा. इन कैडेट्स को सीएससी में उनके काम के आधार पर पेमेंट किया जाएगा. डिजिटल कैडेट घर-घर जाकर सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देंगे. इसके अलावा वे अन्य बी2सी सेवाओं और सीएससी की डिलिवरी करेंगे.

क्‍या है CSC
सरकार ने राष्टीय ई-गवर्नेंस पालिसी के तहत सूचनाओं और योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए CSC की शुरुआत की थी. इन सेंटर से सरकार नागरिकों को कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, मनोरंजन, बैंकिंग और वित्तीय सेवा का फायदा उठाने का मौका देती है. CSC का मुख्य उद्देश्य लोगों को समय पर कम लागत में E-Governance Services देना है.

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

मनीष सिसोदिया की जमानत की अर्जी पर सुनवाई आज

News Times 7

सुशील मोदी के निशाने पर राजद-कांग्रेस, एनडीए की गिनाई उपलब्धियां

News Times 7

बाजारों में बढी कश्मीर के हाइब्रिड सेब की मांग

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़