News Times 7
देश /विदेश

रायपुर में आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर अभियान में अमर बलिदानियों की बनाई रंगोली

रायपुर। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा विधानसभा मार्ग स्थित शांति सरोवर में विशाल रंगोली सजाई गई है। यह रंगोली आम जनता के अवलोकन के लिए दिनभर आश्रम परिसर को खुला रखा गया है। क्षेत्रीय निदेशिका ब्रह्माकुमारी कमला दीदी ने बताया कि 25 फीट बाई 20 फीट यानि पांच सौ वर्गफीट में रंगोली सजाई गई है। इस चित्ताकर्षक रंगोली में आजादी के लिए बलिदान देने वाले महापुरुषों को प्रदर्शित करते हुए देशभक्ति की भावना को उकेरा गया है। साथ ही आने वाले स्वर्णिम भारत की भी झलक दिखाई गई है।

80 किलो रंगोली का उपयोग

 

Advertisement

इस भव्य रंगोली को बनाने में 80 किलो रंगोली का उपयोग किया गया है। इसे बनाने में तीन दिन और तीन रात का समय लगा है। तथा इसे ब्रह्माकुमार हितेंद्र देवागंन और ब्रह्माकुमारी बहनों ने आपस में मिलकर तैयार किया है।

उल्लेखनीय है कि ब्रह्माकुमारी संस्थान और भारत सरकार के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर नामक वर्ष भर चलाए जाने वाले अखिल भारतीय अभियान का शुभारम्भ विगत दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। इस अभियान को ब्रह्माकुमारीज संस्थान के संस्थापक प्रजापिता ब्रह्मा बाबा की 53 वीं पुण्यतिथि पर लांच किया गया था।

रंगोली देखने के लिए जुटे लोग

Advertisement

ब्रह्माकुमारी संस्थान और भारत सरकार के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर से बनाए गए अमर बलिदानियों के रंगोली को देखने के लिए काफी लोग जुट रहे हैं। ब्रह्मकुमार हितेंद्र देवांगन ने बताया यह रंगोली लोगों में देश के बलिदान हुए अमर सपूतों को याद में बना गया है, जिससे लोगों में देशप्रेम की भावना बलबती हो सके।

Advertisement

Related posts

Punjab Election 2022: बहन ने लगाए सिद्धू पर गंभीर आरोप, कहा- प्रापर्टी पर कब्जा कर मां को किया बेघर, पत्नी बचाव में उतरी

News Times 7

मुंबई को बारिस ने किया बेदम ,चौथे दिन से लगातार बारिश से लोकल ट्रेन सेवाएँ हो रही बाधित

News Times 7

विज के बयान पर केजरीवाल का पलटवार, बोले-एक-दूसरे पर आरोप लगाने से खत्म नहीं होगा कोरोना…मिलकर लड़ना जरूरी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़