News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

देश की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेन को PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी…

इस सोच से अलग, आधुनिक सोच ये कहती है शहरीकरण को चुनौती ना मानकर एक अवसर की तरह इस्तेमाल किया जाए। एक ऐसा अवसर जिसमें हम देश में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर बना सकते हैं। एक ऐसा अवसर जिससे हम Ease of Living बढ़ा सकते हैं। सोच का ये अंतर शहरीकरण के हर आयाम में दिखता है।

2014 में सिर्फ 5 शहरों में मेट्रो रेल थी। आज 18 शहरों में मेट्रो रेल की सेवा है। वर्ष 2025 तक हम इसे 25 से ज्यादा शहरों तक विस्तार देने वाले हैं।

देश की राजधानी दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 28 दिसंबर को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश की पहली पूर्ण-स्वचालित चालकरहित (ड्राइवरलेस) मेट्रो ट्रेन को दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए।

Advertisement

भारत तेजी से स्मार्ट सिस्टम की तरफ आगे बढ़ रहा :

इसके बाद PM मोदी ने कहा- मुझे आज से लगभग 3 साल पहले मजेंटा लाइन के उद्घाटन का सौभाग्य मिला था। आज फिर इसी रुट पर देश की पहली ऑटोमेटिड मेट्रो का उद्घाटन करने का अवसर मिला। ये दिखाता है कि भारत कितनी तेजी से स्मार्ट सिस्टम की तरफ आगे बढ़ रहा है। आज नेशनल कॉमन मॉबिलिटी कार्ड से भी मेट्रो जुड़ रही है। पिछले साल अहमदाबाद से इसकी शुरुआत हुई थी। आज इसका विस्तार दिल्ली मेट्रो की एयर पोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीकुछ दशक पहले जब शहरीकरण का असर और शहरीकरण का भविष्य, दोनों ही बिल्कुल साफ था तो उस समय एक अलग ही रवैया देश ने देखा। भविष्य की जरुरतों को लेकर उतना ध्यान नहीं था, आधे-अधूरे मन से काम होता था, भ्रम की स्थिति बनी रहती थी।
37 किलोमीटर का होगा ड्राइवरलेस ट्रेन का सफर :

Advertisement

जनकपुरी वेस्ट से बॉटनिकल गार्डन के बीच फेज-3 में 37 किलोमीटर लंबी मैजेंटा नई मेट्रो लाइन पर आज से देश की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो चलेगी। इस ड्राइवरलेस ट्रेन का सफर 37 किलोमीटर का होगा। जनकपुरी पश्चिम से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो की 37 किलोमीटर लंबी मैजेंटा लाइन पर यह सुविधा शुरू की जा रही है।

बता दें कि, भारत भी अब उन चुनिंदा देशों में शामिल होने वाला है, जहां बिना ड्राइवर के मेट्रो ट्रेनें चलाई जा रही हैं। DMRC के द्वारा शुरू की गई ड्राइवर लेस मेट्रो देश के लिए एक अनूठी पहल है। आधुनिक तकनीक के बेहद शानदार प्रयोग के रूप में दिल्ली में ये मेट्रो चलाई जा रही है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मध्य प्रदेश के सेंट जोसेफ स्कूल पर 8 बच्चों के धर्मांतरण का आरोप

News Times 7

झारखण्ड में नमाज तो बिहार में पूजा पर राजनीती, BJP विधायक ने मांगी विधानसभा में हनुमान चलीसा पढ़ने की इजाजत

News Times 7

8 को भारत बंद का ऐलान, किसानों ने की सभी संगठनों से मांग भारत बंद में दें समर्थन

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़