News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

श्रीलंकाई सरकार ने 6 देशों के लोगों को फ्री वीजा देने का किया ऐलान

कोलंबोः श्रीलंकाई कैबिनेट ने कर्ज में फंसे द्वीप राष्ट्र में पर्यटन क्षेत्र के पुनर्निर्माण के प्रयासों के बीच भारत और छह अन्य देशों के यात्रियों को मुफ्त पर्यटक वीजा जारी करने की नीति को मंजूरी दे दी है. विदेश मंत्री अली साबरी ने मंगलवार को यह बात कही. विदेश मंत्री साबरी ने एक बयान में कहा कि इसे 31 मार्च, 2024 तक प्रायोगिक परियोजना के रूप में लागू किया जाएगा. कैबिनेट ने भारत, चीन, रूस, मलेशिया, जापान, इंडोनेशिया और थाईलैंड के यात्रियों के लिए तत्काल प्रभाव से मुफ्त प्रवेश को मंजूरी दे दी. इन देशों के पर्यटक श्रीलंका दौरे पर बिना किसी शुल्क के वीजा प्राप्त कर सकेंगे.

साल 2019 में ईस्टर के दिन हुए बम विस्फोटों के बाद श्रीलंका में पर्यटकों का आगमन कम हो गया था. विस्फोटों में 11 भारतीयों सहित 270 लोग मारे गए थे और 500 से अधिक घायल हुए थे. मंत्री ने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट, जो तुरंत शुरू हुआ, 31 मार्च, 2024 तक बढ़ाया जाएगा. इससे पहले मार्च में, श्रीलंकाई विदेश मंत्री अली साबरी ने कहा था कि भारत के साथ उनके देश का संबंध ‘हमारी विदेश नीति में सबसे महत्वपूर्ण में से एक’ है.

इन देशों के पर्यटक अब श्रीलंका के लिए बिना किसी शुल्क के वीजा प्राप्त कर सकते हैं, जो एक महत्वपूर्ण बदलाव है. भारत ऐतिहासिक रूप से श्रीलंका के भीतरी पर्यटन का प्राथमिक स्रोत रहा है. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर के आंकड़ों में, भारत 30,000 से अधिक आगमन के साथ सबसे आगे है, जो कुल का 26 प्रतिशत है, जबकि चीनी पर्यटक 8,000 से अधिक आगमन के साथ दूसरे सबसे बड़े समूह के रूप में हैं.

Advertisement

श्रीलंका, एक ऐसा देश जो 1948 में ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से गंभीर आर्थिक चुनौतियों से जूझ रहा है, वर्तमान में राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शनों के कारण राजनीतिक उथल-पुथल का सामना कर रहा है

Advertisement

Related posts

देश में बजट से पहले सर्वदलीय बैठक का न्योता ,30 जनवरी को सर्वदलीय बैठक की प्रधानमंत्री करेंगे अध्यक्षता

News Times 7

स्वास्थ मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के सामने ही स्वास्थ व्यवस्था लाचार, बिना नंबर प्लेट के एम्बुलेंस को बनाया माल ढोने वाली गाड़ी, चौबे जी चुपचाप

News Times 7

18 अगस्त को लॉन्चिंग से पहले नई ऑल्टो की फीचर्स और सारी डिटेल्स हुई लीक

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़