News Times 7
खेलटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

सिराज की सुनामी मे श्रीलंका हुआ सरेंडर, श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदकर भारत ने रचा इतिहास

नई दिल्ली.  भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका (Asia Cup) को उसके घर में घुसकर 10 विकेट से रौंदकर इतिहास रच दिया है. एशिया कप फाइनल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी टीम ने दस विकेट से विपक्षी टीम को मात दी है. टीम इंडिया की इस यादगार जीत में तेज गेंदबाज मोम्मद सिराज का अहम योगदान रहा जिन्होंने विकेटों का सिक्सर लगाकर श्रीलंका को 15. 2 ओवर में महज 50 रन पर ढेर कर दिया. भारत ने 51 रन के लक्ष्य को 6.1 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए टारगेट हासिल कर लिया.

विकेटकीपर ओपनर ईशान किशन (Ishan Kishan) 23 रन बनाकर नाबाद लौट जबकि शुभमन गिल (Shubman Gill) ने नाबाद 27 रन का योगदान दिया. इससे पहले एशिया कप (वनडे फॉर्मेट)  के फाइनल में भारत ने 1995 में श्रीलंका को ही 8 विकेट से हराया था जो विकेटों की लिहाज से किसी टीम की सबसे बड़ी जीत थी. श्रीलंका के 5 बैटर खाता भी नहीं खोल सके जबकि उसकी ओर से कुशल मेंडिस सबसे ज्यादा 17 रन बनाए

बारिश की वजह से 40 मिनट की देरी से शुरू हुआ मैच
इससे पहले, श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. मैच तीन बजे की बजाय बारिश के कारण 40 मिनट देरी से शुरू हुआ. श्रीलंकाई बल्लेबाजों को सिराज के रूप में एक दूसरे ही तूफान का सामना करना पड़ा. उनकी गेंदबाजी के सामने श्रीलंका की टीम 15 . 2 ओवर ही टिक सकी जो भारत के खिलाफ वनडे में उनका दूसरा न्यूनतम स्कोर है.

Advertisement

सिराज ने चमिंडा वास की बराबरी की
एक ओवर में 4 विकेट लेने वाले सिराज वनडे के इतिहास में चौथे गेंदबाज हो गए. वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से पारी के 5 विकेट लेने के श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज चमिंडा वास के रिकॉर्ड की भी उन्होंने बराबरी की. जसप्रीत बुमराह ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर कुसल परेरा को पवेलियन भेजा. कोलंबो की बजाय इंग्लैंड की सी लग रही पिच पर सिराज को सिर्फ सही लैंग्थ से गेंदबाजी करनी थी. उन्होंने चौथे ओवर में पहली, तीसरी, चौथी और छठी गेंद पर विकेट चटकाए.

पथुम निसांका, सदीरा समरविक्रमा, चरित असलांका और धनंजय डिसिल्वा उनके शिकार बने. निसांका ने प्वाइंट पर जडेजा को कैच थमाया. समरविक्रमा LBW आउट हुए जबकि असलांका ने फुललैंग्थ गेंद पर फुटवर्क का इस्तेमाल किये बिना कवर्स में ईशान किशन को कैच थमाया. डिसिल्वा ने सिराज की हैट्रिक नहीं होने दी लेकिन वह भी विकेट के पीछे केएल राहुल को कैच देकर अगली गेंद पर पवेलियन लौट गए. सिराज ने श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका और कुसल मेंडिस के भी विकेट लिए. सिराज का स्पैल होने के बाद हार्दिक पंड्या ने भी तीन विकेट चटकाए

Advertisement
Advertisement

Related posts

ओडिशा में बड़ा ट्रेन हादसा ,अब तक 50 की मौत 350 से ज्यादा घायल

News Times 7

राजद के 2 विधायक की बढ़ सकती है परेशानी ,लालू यादव और तेजस्वी के खासमखास मुश्किल में

News Times 7

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के पिता किरन पाल सिंह का निधन ,कैंसर से लड़ रहे थे जंग

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़